×

Haryana News : INLD नेता दिलबाग सिंह के घर से बरामद हुआ 5 करोड़ का कैश और मेड इन जर्मनी हथियार

हरियाणा में ED के द्वारा की गयी छापेमारी में INLD नेता दिलबाग सिंह के घर से बरामद हुआ खजाना, नोटों की गिनती करते-करते थक गए सभी ईडी अफसर, जर्मनी निर्मित हथियार भी जब्त किये गए।

Aakanksha Dixit
Written By Aakanksha Dixit
Published on: 5 Jan 2024 5:23 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 5:28 AM GMT)
Haryana news
X

ED Raid source : Nerwstrack 

Chandigadh News : हरियाणा से इस समय एक अहम खबर सामने आ रही है, INLD के नेता और पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के आवासों पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने छापा मारा है। दिलबाग सिंह के आवासों से एक बड़ी मात्रा में करारे नोट मिले हैं, जिनका मूल्य 5 करोड़ रुपये तक की बताई जा रहा है। ईडी अधिकारियों ने अभी तक इतनी ही नकदी की गिनती कर सके है और वर्तमान में यह कार्य अभी भी जारी है। इसके अलावा, विदेशी हथियारों और 300 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं। यही नहीं इसके आलावा 100 से अधिक शराब की बोतलें और भारत और विदेश में कई संपत्तियों सहित अन्य सामग्री भी बरामद की है। इस छानबीनी में एजेंसी ने अवैध खनन मामले के तहत इस कदम को उठाया है, जिससे खनन व्यापारियों में अब हलचल सी मची है।

खनन कारोबारियों के बीच मची है हड़कम्प

सूचना के अनुसार, गुरुवार सुबह से ही हरियाणा के कई जिलों में ईडी की तेज़ छापेमारी से खनन कारोबारियों में उथल-पुथल मची हुई है। कोर्ट के आदेश के पश्चात्, अवैध माइनिंग के मामलों की जांच के बाद यह ईडी के दवारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। यमुनानगर के पूर्व विधायक और आईएनएलडी नेता दिलबाग सिंह के घर, कार्यालय और विभिन्न स्थानों पर भी ईडी की टीमों ने छापे मारे। दिलबाग सिंह और उनके संपर्क में आने वाले सभी खनन कारोबारियों से सवाल जवाब किये जा रहे है। ED के द्वारा खनन से संबंधित दस्तावेजों की भी जाँच की जा रही है।

आधी रात तक हुई, रुपयों की गिनती

जब आईएनएलडी नेता और पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के आवास पर नोटों की ढेर मिलने लगी, तो ईडी के अधिकारी भी आश्चर्यचकित हो गए। रात के 12 बजे तक, 5 करोड़ रुपयों की गिनती की जा सकी। रुपयों के अलावा लगभग 4 से 5 किलो सोना भी बरामद किया गया है। वर्तमान में, बरामद किए गए नकदी की गिनती का कार्य अभी चल रहा है ।

'ई-रावण' योजना में हुई धोखाधड़ी की भी होगी जाँच

जानकारी के अनुसार, दिलबाग सिंह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में भी ED जांच कर रही है। ईडी ने अवैध खनन से जुड़े धन शोधन मामले में हरियाणा कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और पूर्व INLD विधायक दिलबाग सिंह, और कुछ अन्यों के आवासों पर छापेमारी की है। इसके साथ ही केंद्रीय एजेंसी 'ई-रावण' योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रही है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे रॉयल्टी और करों के संग्रह को आसान बनाने और खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लिए 2020 में हरियाणा सरकार द्वारा पेश किया गया था।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story