×

Dog Bite Case: कुत्ते के हमले में घायल हुई महिला को मिलेंगे 2 लाख रूपये, गुरूग्राम उपभोक्ता फोरम ने दिया आदेश

Dog Bite Case News: देश के कई राज्यों में कुत्तों ने कहर बरपा रहा है। सड़क पर घूम रहे आवारा कुत्ते हों या पॉश सोसायटी में रहने वाले पेट डॉग्स, सभी ने आमजनों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Nov 2022 10:51 AM GMT
Dog Bite case Gurugram News
X

Dog Bite case Gurugram News (Social Media)

Dog Bite Case Gurugram News: देश के कई राज्यों में कुत्तों ने कहर बरपा रहा है। सड़क पर घूम रहे आवारा कुत्ते हों या पॉश सोसायटी में रहने वाले पेट डॉग्स, सभी ने आमजनों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। श्वानों के आतंक के बीच गुरूग्राम उपभोक्ता फोरम ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। फोरम ने कुत्ते के हमले में घायल हुए एक महिला को 2 लाख रूपये बतौर मुआवजा देने का आदेश दिया है।

जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने गुरूग्राम नगर निगम को तत्काल पीड़ित को मुआवजा राशि देने को कहा है। आदेश के मुताबिक, फोरम चाहे तो कुत्ते के मालिक से यह रकम वसूल कर पीड़ित महिला को दे सकती है। इसके अलावा फोरम ने खतरनाक प्रजाति के कुत्तों को पालने पर रोक लगा दी है। साथ ही नगर निगम को आरोपी कुत्ते को हिरासत में लेने और विनीत चिकारा के कुत्ते रखने का लाइसेंस निरस्त करने का निर्देश दिया है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरूग्राम में 11 अगस्त को सोसाइटी में काम करने वाली एक महिला मुन्नी पर विनीत चिकारा के पालतू कुत्ते ने हमला बोल दिया। इस हमले में पीड़ित महिला बुरी तरह से जख्मी हो गई थी और उसे बाद में दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। इस घटना को लेकर पुलिस ने आरोपी कुत्ते के मालिके के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था।

खतरनाक प्रजाति के कुत्ते पर बैन

मंगलवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए उपभोक्ता अदालत ने पीड़ित को अंतरिम मुआवजा देने के साथ – साथ खतरनाक किस्म के 11 कुत्ते को पालने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अदालत ने जिन विदेशी नस्ल के कुत्तों पर बैन लगाया है, उनमें बुल टेरियर, डोगो अर्जेंटीनो, रॉटवीलर, नेपोलियन मैस्टिफ, बोअरबोएल, प्रेसा कैनारियो, वुल्फ डॉग, बैनडॉग, अमेरिकन बुलडॉग, फिला ब्रासीलेरो और केन कोर्सो शामिल हैं।

नोएडा में लिफ्ट में कुत्ते ने बच्चे को काटा

वहीं, एनसीआर के एक अन्य जिले यूपी के नोएडा में कुत्तों के आतंक का सिलसिला जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लॉ रेजिडेंसिया सोसाइटी की लिफ्ट में एक 6 वर्षीय मासूम को पालतू कुत्ते ने काट लिया। घटना मंगलवार दोपहर की बताई जा रही है। पूरी घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। इस दौरान कुत्ते का मालिक भी मौजूद था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story