×

Gurugram Namaz Controversy: हरियाणा के गुरुग्राम में इन 8 जगहों पर खुले में नमाज पढ़ने पर लगी रोक, दिवाली में पटाखों पर भी पूर्ण प्रतिबंध

Gurugram Namaz Controversy: गुरुग्राम जिले में खुले में नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ विवाद अब समाप्त होता नजर आ रहा है। विवाद बढ़ता देख गुरुग्राम जिला प्रशासन ने शहर के आठ स्थानों पर नमाज अदा करने की अनुमति को रद्द कर दिया है।

aman
By aman
Published on: 3 Nov 2021 10:55 AM GMT
namaz on ramzan
X

File Photo

Gurugram Namaz Controversy: हरियाणा के गुरुग्राम जिले में एक खास वर्ग के खुले में नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ विवाद अब समाप्त होता नजर आ रहा है। बता दें कि विवाद बढ़ता देख गुरुग्राम जिला प्रशासन ने शहर के आठ स्थानों पर नमाज (Gurugram Me Namaz Per Rok) अदा करने की अनुमति को रद्द कर दिया है। साथ ही, दिल्ली से सटे होने और प्रदुषण के लगातार बढ़ते स्तर को देखते हुए गुरुग्राम में इस दिवाली पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। यहां ग्रीन पटाखे भी नहीं जलाए जाएंगे। इसके अलावा प्रशासन की तरफ से ये भी कहा गया है, कि शहर के अन्य स्थानों जहां खुले में नमाज पढ़े जाने से आस-पास के लोगों को आपत्ति होगी, वहां भी अनुमति नहीं दी जाएगी। ज्ञात हो, कि मंगलवार को लघु सचिवालय में इस संबंध में एक बैठक हुई थी। मीटिंग में डीसीपी दीपक सरारण, हिंदू और मुस्लिम संगठनों के पदाधिकारी आदि मौजूद थे। सभी ने इस फैसले पर अपनी सहमति जताई थी।

बैठक के बाद सहमति से लिया फैसला

लघु सचिवालय में बैठक समाप्त होने के बाद उपायुक्त डॉ. यश गर्ग की बताया कि स्थानीय लोगों और आरडब्ल्यूए के एतराज के बाद जिला प्रशासन ने खुले में नमाज की अनुमति रद्द की है। उपायुक्त ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया, कि शहर के आठ जगहों पर नमाज अदा करने की अनुमति को रद्द किया गया है। शेष स्थानों पर भी यदि स्थानीय लोगों को आपत्ति होगी, तो वहां भी अनुमति नहीं दी जाएगी

जानें किन इलाकों में खुले में नमाज पर लगा प्रतिबंध:

गुरुग्राम जिला प्रशासन ने जिन इलाकों में खुले में नमाज पढ़ने की अनुमति को रद्द किया है वो हैं- डीएलएफ फेज-3 के वी ब्लॉक, सेक्टर-49 बंगाली बस्ती, सूरत नगर फेस- 1, डीएलएफ स्केयर टावर के पास, खेड़ी माजरा गांव के बाहर, दौलताबाद गांव के पास द्वारका एक्सप्रेस-वे पर, सेक्टर-68 गांव रामगढ़ के पास और गांव रामपुर से नखडोला रोड के पास। इन जगहों पर खुले में नमाज पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कमेटी गठित, नमाज पढ़ने के स्थान का करेगी चयन

गुरुग्राम जिला उपायुक्त ने एक कमिटी का गठन कर नमाज अदा किए जाने वाले स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। इस कमिटी में एसडीएम, एसीपी के अलावा हिंदू/मुस्लिम संगठन के पदाधिकारी तथा अन्य सामाजिक संगठन और उससे जुड़े लोग शामिल हैं। यह गठित कमेटी सभी पक्षों से बातचीत के बाद ही निर्णय लेगी, कि आगामी समय में किन जगहों पर नमाज अदा की जाए। साथ ही यह भी निर्देश है कि फैसला लेते समय स्थानीय लोगों की परेशानी और आपत्तियों पर ध्यान दिया जाए। यह कमेटी यह भी निश्चित करेगी कि किसी भी सड़क, मार्ग या सार्वजनिक स्थान पर नमाज अदा न की जाए।

गुरुग्राम में नहीं जलेंगे पटाखे

दिवाली के मद्देनजर गुरुग्राम में इस बार बड़ा कदम उठाया गया है। जिसके तहत दिवाली के मौके पर ग्रीन पटाखे जलाने पर भी रोक लगा दी गई है। इस दौरान किसी तरह के पटाखों की न तो बिक्री हो सकती है और न उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पीछे की मुख्य वजह प्रदूषण नियंत्रण करना है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इन आदेशों का पालन कराने के लिए पुलिस तथा जिला उपायुक्त को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story