×

Haryana Assembly session: मानसून सत्र आज से शुरू, विपक्ष उठाएगा ये मुद्दे

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू होगा। सत्र के हंगामेदार रहने के आसार है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 20 Aug 2021 2:24 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2021 2:40 AM GMT)
Hariyana vidhansabha mansoon session
X

आज से हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र शुरू (social media) Hariyana vidhansabha mansoon session 

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र शुक्रवार को दोपहर बाद दो बजे शुरू होगा। सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। सरकार और विपक्ष के बीच अनेक मुद्दों पर टकराव की जमीन तैयार हो चुकी है। विपक्ष बेरोजगारी, पेपर लीक, अपराध व किसान आंदोलन के मुद्दों को उठाएगा तो सत्ता पक्ष जवाबी हमला बोलेगा। गठबंधन सरकार में शामिल कुछ विधायकों ने सरकार से तीखे सवाल पूछे हैं, जिससे सदन में सत्तारूढ़ खेमा कुछ परेशानी में पड़ सकता है। सत्‍ता पक्ष और विपक्ष ने सत्र के लिए अपनी खास रणनीतियां तैयार की हैं। राज्‍य सरकार भी विपक्ष के हमलों का जवाब देने को तैयार है।

आज दोपहर दो बजे शुरू होगा मानसून सत्र

मानसून सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय ने पूरी तैयारी कर ली है, वहीं सत्तारूढ़ दलों के साथ ही मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी पूरी रणनीति बना ली है। बृहस्पतिवार को पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मानसून सत्र के दौरान सरकार की घेराबंदी की रणनीति बनाई गई। भाजपा और जजपा विधायकों ने भी अलग-अलग बैठकें कर विपक्षी हमलों से निपटने के लिए पूरी मोर्चाबंदी तैयार कर ली है।

सत्र मुख्यमंत्री मनोहर लाल के शोक प्रस्ताव पढ़ने के साथ शुरू होगा

सत्र की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल के शोक प्रस्ताव पढ़ने के साथ होगी। इसमें नेता प्रतिपक्ष, स्पीकर व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद प्रश्नकाल होगा। सवाल-जवाब खत्म होते ही कार्य सलाहकार समिति की रिपोर्ट को सदन पटल पर रखा जाएगा। सत्र के पहले दिन ही विपक्ष शून्यकाल में ज्वलंत मुद्दों को उठाकर हंगामा कर सकता है।

सत्र के दौरान कई प्रस्‍ताव किए जाएंगे पेश

सत्र के दौरान द पंचकूला मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी बिल-2021, द हरियाणा गुड्स एंड सर्विस टैक्स (दूसरा संशोधन) बिल, नकल विरोधी कानून द हरियाणा पब्लिक एक्जामिनेशन बिल-2021, द राइट टू फेयर कंपनसेशन एंड ट्रांसपेरेंसी इन लैंड एक्यूजीविशन, रिहबलीटेश एंड रिसेटलमेंट(हरियाणा संशोधन), द हरियाणा लोकायुक्त (संशोधन) बिल, महर्षि वाल्मीकि संस्कृत यूनिवर्सिटी, कैथल(संशोधन) बिल, पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफार्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स रोहतक (संशोधन) बिल पेश किए जा सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story