×

Haryana News: सीएम खट्टर का अनोखा एलान, पौधे लगाने पर छात्रों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स

Haryana News: सीएम खट्टर ने रविवार को कहा कि पौधारोपण (Plantation) करने पर 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को परीक्षा में अतिरिक्त अंक (Extra Marks in Exam) दिए जाएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 21 Jun 2021 9:21 AM GMT
Haryana News:
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो - सोशल मीडिया )

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने छात्रों के नंबरों को लेकर एक अनोखा एलान किया है। सीएम खट्टर ने रविवार को कहा कि पौधारोपण (Plantation) करने पर 8वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को परीक्षा में अतिरिक्त अंक (Extra Marks in Exam) दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए पौधे लगाने के साथ ही बच्चों को उनकी देखभाल भी करनी होगी।

जल्द तैयार होगा प्रारूप

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित 'नेचर कैंप' थापली और प्राकृतिक रास्तों के मनोरम दृश्य के बीच एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की है। उन्होंने मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित कई अन्य रोमांचक खेलों का भी लुत्फ उठाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि फाइनल एग्जाम में कुछ एक्स्ट्रा मार्क्स का यह प्रावधान राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए होगा। सीएम खट्टर ने कहा कि इसके प्रारूप पर जल्द ही काम किया जाएगा।


युवाओं को दिया जाएगा पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि आस-पास के क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इन गतिविधियों के संचालन के लिए एक क्लब बनाया जाएगा। खट्टर ने कहा कि इसका नाम 'फ्लाइंग सिख' (दिवंगत) मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पहले लोगों को रोमांचक खेलों का आनंद लेने के के लिए मनाली और अन्य स्थानों पर दूर जाना पड़ता था।


इसके अलावा उन्होंने कहा कि शिवालिक पहाड़ियों की पृष्ठभूमि के बीच स्थित मोरनी हिल्स क्षेत्र में इस तरह की गतिविधियां शुरू करने से लोगों को न केवल इन रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा, बल्कि इससे आसपास के क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। जानकारी के मुताबिक पंचकूला की मोरनी पहाड़ियों में वन विभाग ने ग्यारह प्राकृतिक मार्ग बनाए हैं। अब यहां के युवा गाइड के रूप में काम करेंगे और पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और परंपराओं को ठीक प्रकार से समझा सकेंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story