×

Haryana Food Festival : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा अन्न उत्सव कार्यक्रम को किया सम्बोधित

Haryana Food Festival : हरियाणा में आजादी का 'अमृत महोत्सव'के चलते हरियाणा में अन्न उत्सव मनाया गया।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 19 Aug 2021 8:31 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 9:00 AM GMT)
राजनाथ सिंह ने हरियाणा अन्न उत्सव कार्यक्रम को किया सम्बोधित
X

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Haryana Food Festival : हरियाणा में आजादी का 'अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है जिसके चलते आज हरियाणा (Haryana) में अन्न उत्सव (Food Festival) के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने वर्चुअल सम्बोधन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान कहा 'आज जब हमारा देश अपनी आजादी का 'अमृत महोत्सव' मना रहा है और शताब्दी वर्ष के लिये नये-नये संकल्प ले रहा है, मैं देख पा रहा हूं कि उन संकल्पों को पूरा करने में हरियाणा अपना अहम् योगदान देने वाला है।

उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे यहां कहा गया है, कि 'अविश्रमो लोकतंत्रा-धिकार:', यानि लोकतंत्र की सेवा में, जनता की सेवा में विश्राम कहाँ संभव है? मैं समझता हूँ यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी पर पूरी तरह लागू होती है।


रक्षा मंत्री ने हरियाणा की इकोनॉमिक ग्रोथ पर की चर्चा

हरियाणा सरकार कृषि, उद्योग-व्यापार, और सेवाओं के क्षेत्र में लगातार नये-नये कदम बढ़ाते हुए नई दूरियां तय कर रही है। इन क्षेत्रों में सरकार के प्रयासों का यह परिणाम रहा है, कि कोविड के इतने बुरे प्रभाव के बावजूद राज्य के economic growth की Recovery 'V' shape में हुई है।


उन्होंने कहा किसानों के साथ-साथ, श्रमिक भाइयों की स्थिति देखते हुए पिछले वर्ष सरकार द्वारा मनरेगा में 40,000 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी की घोषणा की गई थी। अनुमान के मुताबिक इससे देशभर में 300 करोड़ मानव दिवसों के रोजगार मिलने की संभावना जताई गई थी।

फसल बीमा योजना में सुधार


आज सरकार द्वारा फसल बीमा योजना में सुधार किया गया है, MSP को डेढ़ गुना तक बढ़ा दिया गया है, किसान क्रेडिट कार्ड से छोटे किसान भाइयों को सस्ते loan की सुविधा दी गयी है। दस करोड़ से अधिक किसान परिवारों के बैंक खातों में डेढ़ लाख करोड़ से अधिक की रकम सीधे भेज दी गयी है।


तीन कृषि कानून पर कही यह बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा देश के अन्नदाताओं की स्थिति, उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए और उनकी आमदनी दोगुनी करने के उद्देश्य से हमारी सरकार द्वारा तीन कृषि कानून लाए गए। मगर दुर्भाग्य से इन कानूनों को पूरी तरह जाने-समझे बगैर ही देश में विरोध का माहौल पैदा किया जाने लगा।


'वन नेशन, वन राशन कार्ड'


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा आज हरियाणा देश के उन राज्यों में से एक है, जहां 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' के तहत, पात्र परिवार किसी भी राशन डिपो से राशन प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा राज्य में लगभग 6 लाख परिवारों को, प्रतिमाह portability के माध्यम से राशन प्रदान किया जा रहा है।


उन्होंने कहा मुझे पूरा विश्वास है, कि हरियाणा सरकार ने 2030 तक Zero hunger का अपना जो लक्ष्य रखा है, उसे वह समय से पहले पूरा कर लेगी।


उन्होंने कहा हरियाणा की यह भूमि, सिंधु घाटी जैसी दुनिया की सबसे पुरानी, और विशाल सभ्यता की भूमि रही है।


रक्षा मंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान अन्न उत्सव में कहा -प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' एक ऐसी योजना है, जो हमारे गरीब भाई-बहनों के लिए एक वरदान बन कर आई।

रक्षा मंत्री ने अपनी खुशी व्यक्त की और कहा - हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित 'अन्नपूर्णा उत्सव' में, आप सभी के बीच उपस्थित होने पर, मुझे बेहद खुशी हो रही है।


Shraddha

Shraddha

Next Story