×

Haryana News : उठा लो डंडे, इतिहास में लिखा जाएगा नाम, किसान आंदोलन से निपटने की तरकीब बता रहे खट्टर का वीडियो वायरल

Haryana News : हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर क्या अपने ही राज्य में हिंसा की रणनीति बना रहे हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह कार्यकर्ताओं से कह रहे हैं कि दुष्टों के साथ दुष्टता का व्यवहार करो।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Oct 2021 4:01 PM GMT (Updated on: 3 Oct 2021 5:02 PM GMT)
Manohar Lal Khattar
X

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (फोटो:सोशल मीडिया)

Haryana News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर क्या अपने ही राज्य में हिंसा की रणनीति बना रहे हैं। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह कार्यकर्ताओं से कह रहे हैं कि दुष्टों के साथ दुष्टता का व्यवहार करो। हर गांव में लठ्ठ लेकर तैयार रहो। अगर कुछ महीने जेल भी जाना पड़ जाए तो नेता बनने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं होगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कांग्रेस नेताओं के अलावा किसान आंदोलन से जुड़े लोगों ने भी इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट से साझा किया है। इस वीडियो को देखकर लगता है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पार्टी कार्यकर्ताओं की किसी बैठक को संबोधित कर रहे हैं।

छोटे—छोटे किसान संगठन हैं उनकी मदद करो

इस संबोधन में वह हरियाणा में किसान आंदोलन से निपटने की रणनीति बता रहे हैं। वीडियो में उन्हें कार्यकर्ताओं से यह कहते सुना जा रहा है कि पूरे हरियाणा में किसानों के नए संगठनों को मजबूत करो, उन्हें आगे बढ़ाओ, जो छोटे—छोटे किसान संगठन हैं उनकी मदद करो। हर जिले में अपने किसानों 500 से लेकर 1000 लोगों को खड़ा करो।


खास तौर पर हरियाणा के पश्चिम व उत्तर क्षेत्र के जिलों में लोगों को तैयार करने की जरूरत है। दक्षिण हरियाणा में यह समस्या यानी किसान आंदोलन नहीं है।लेकिन उत्तर पश्चिम हरियाणा का जिक्र करते हुए वह कहते हैं कि इस इलाके पर ध्यान देना होगा। वह कहते हैं कि इन जिलों में किसानों को अपने संगठन का स्वयंसेवक बनाओ। फिर इसके बाद जगह —जगह शठे शाठ्यं समाचरेत।

जैसे को तैसा, उठा लो डंडे

मनोहर लाल खट्टर (फोटो- सोशल मीडिया)

संगठन संचालक जैसी भूमिका में दिखाई दे रहे हरियाणा के मुख्यमंत्री लोगों से शठे शाठ्यम समाचरेत कहकर इसका अर्थ भी पूछते हैं। ठीक उसी तरह जैसे कोई स्कूल का शिक्षक अपने विद्यार्थियों से सवाल पूछता है। दो — तीन बार पूछकर वह कहते हैं कि इसका क्या अर्थ है, कौन बताएगा।

भीड़ से किसी ने शायद अंग्रेजी की कहावत टिट फॉर टैट कहा तो खट्टर बोलते हैं कि यह तो अंग्रेजी है। हिंदी में क्या कहते हैं तो जवाब मिलता है। इस जवाब से खुश होकर खट्टर बोलते हैं हां, जैसे को तैसा। दो तीन बार कहते हैं जैसे को तैसा, उठा लो डंडे। इस पर तालियां बजने लगती हैं। तालियों की आवाज कम होती है तो खट्टर वहां उ​पस्थित कार्यकर्ताओं से पूछते हैं ठीक है।

इस पर कोई कार्यकर्ता शायद कानूनी कार्रवाई की बात करता है तो खट्टर कहते हैं कि नहीं वह हम देख लेंगे। और एक बात जब डंडे उठाओगे तो महीना —दो महीना या छह महीना जेल में रह लोगे न तो इतनी पढ़ाई इन मीटिंगों में नहीं होगी। दो —चार महीने वहां रह आओगे तो अपने आप बड़े लीडर बन जाओगे।

इस पर मीटिंग में जोर —जोर से हंसने की आवाज आती है। खट्टर भी हंसते हैं और कहते हैं कि दो — चार महीने की सजा से अपने आप बड़े नेता बन जाओगे। इसकी चिंता न करो, यह इतिहास में नाम लिखा जाता है।

कांग्रेस ने बोला हमला

कांग्रेस ने हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के वायरल वीडियो को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ​श्रीनिवास बी वी ने ट्विट कर कहा है कि किसानों के खिलाफ भाजपा कार्यकर्ताओं को लठ्ठ उठाने और जैसे को तैसा करने का ज्ञान देता यह व्यक्ति कोई मवाली गुंडा नहीं, बल्कि हरियाणा का मुख्यमंत्री है। लखीमपुर में जो हुआ और खट्टर जो कह रहे हैं, किसानों को रौंदने की मोदी—शाह की सोची समझी रणनीति है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story