×

हरियाणा में Cyber Crime पर बड़ा एक्शन: 5000 पुलिस कर्मियों ने मारा रेड, 14 गांवों में दहशत... 2 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक

Cyber Crime: दिल्ली से सटे हरियाणा का मेवात सुर्ख़ियों में है। यहां के गांवों से देशभर में लगातार साइबर क्राइम की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा था। जिसके बाद 5 हजार पुलिस कर्मियों ने 28 अप्रैल को रेड मारा। इस दौरान 2 लाख से अधिक मोबाइल नंबरों को ब्लॉक कर दिया गया।

Aman Kumar Singh
Published on: 28 April 2023 5:17 PM GMT (Updated on: 28 April 2023 5:35 PM GMT)
हरियाणा में Cyber Crime पर बड़ा एक्शन: 5000 पुलिस कर्मियों ने मारा रेड, 14 गांवों में दहशत... 2 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Cyber Crime : हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे मेवात में शुक्रवार (28 अप्रैल) को बड़ी कार्रवाई की। पुलिस का ये एक्शन 'साइबर ठगों' (Cyber Thugs) के खिलाफ हुआ। इसे हरियाणा पुलिस की अब तक की बड़ी कार्रवाईयों के तौर पर देखा जा रहा है। पुलिस ने राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे मेवात के 14 गांव में छापेमारी की। रेड में 5000 पुलिसकर्मी शामिल थे। अब तक 125 लोगों को हिरासत में लिया गया है। साइबर ठगी के खिलाफ पुलिसिया कार्रवाई का आलम ये था कि करीब 2 लाख से भी ज्यादा मोबाइल नंबर को बंद करवाया गया। ये छापेमारी गुरुग्राम के एसीपी साइबर (ACP Cyber, Gurugram) की निगरानी में हुआ।

गौरतलब है, मेवात हरियाणा का छोटा सा जिला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में होने वाले कई अपराधों में मेवाती ग्रुप का नाम सामने आता रहा है। दरअसल, दिल्ली से सटे इन इलाकों से देशभर में लगातार साइबर क्राइम (Cyber Crime News) की वारदातों को अंजाम दिया जा रहा था। हाल में केंद्र सरकार ने 9 राज्यों में जिन 32 साइबर क्राइम के 'हॉटस्पॉट' बताए थे, उनमें हरियाणा का मेवात (Mewat), भिवानी (Bhiwani), नूह (Nuh), पलवल (Palwal), मनोटा, हसनपुर तथा हथन गांव शामिल थे।

125 हैकर और अपराधियों को दबोचा

हरियाणा पुलिस के जवानों ने नूह में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। वहां से 125 हैकर और साइबर अपराधियों को दबोचा गया। पुलिस हिरासत में लिए गए लोगों के पास से अलग-अलग बैंक के ATM, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधार कार्ड और एटीएम स्वाइप करने वाली मशीन मिली है। कई अन्य सामान भी बरामद हुए हैं। सभी संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। उनसे बड़ा सुराग मिलने की उम्मीद है।

कहां-कहां पुलिस ने डाली रेड?

साइबर अपराध की शिकायतें लगातार पुलिस को मिल रही थी। जिसके बाद भोंडसी पुलिस सेंटर (Bhondsi Police Center) में गांवों में छापेमारी को लेकर गोपनीय रणनीति बनाई गई। पहल करते हुए पुलिस की 102 टीमों ने 14 गांवों को घेर लिया। इन गांवों में एक साथ छापेमारी की गई। किसी को कुछ सोचने तक का मौका नहीं मिला। मेवात के पुन्हाना ,पिंगवा, बिछौर, फिरोजपुर थानों के तहत आने वाले गांव महू (Mahu), तिरवड़ा, गोकलपुर (Gokalpur), लुहिंगा कला (Lohinga Kala), अमीनाबाद (Aminabad), नई, खेड़ला, गादौल, जेमन्त, गुलालता, जखोपुर, पापडा, मामलिका गावों में छापे मारे गए।

रेड में 14 DSP के साथ 5000 पुलिस वाले

हरियाणा पुलिस का बड़ा अमले ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। पुलिसिया कार्रवाई में 14 डीएसपी, 6 एएसपी ने 102 टीमें बनाई। इन टीमों में करीब 5000 पुलिसकर्मी शामिल थे। इतना ही नहीं, इन सभी गांवों को चारों तरफ से घेर कर छापेमारी की कार्रवाई की गई।

छापे पर क्या बोली पुलिस?

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता (Haryana Police Cyber Crime) ने जानकारी दी कि, 'कुछ दिनों में पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर क्राइम से संबंधित इनपुट मिले थे। एक कमरे में बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर देते थे। लगातार बढ़ती शिकायतों के बाद एक्शन का फैसला लिया गया। इनपुट के आधार पर साइबर क्राइम के 'हॉटस्पॉट' एरिया को चिन्हित कर इन ठिकानों पर भारी पुलिसबल के साथ एक साथ छापे मारे गए।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story