×

Independence Day 2021: किसानों की ट्रैक्टर परेड आज, महिलाएं करेंगी नेतृत्व, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

Independence day 2021: आज पूरा देश 75 वां स्वतत्रंता दिवस मना रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 15 Aug 2021 1:28 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2021 1:29 AM GMT)
Independence Day 2021
X

ट्रैक्टर परेड के दौरान ट्रैक्टर चलाती महिला (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Independence day 2021: आज पूरा देश 75 वां स्वतत्रंता दिवस (Independence Day ) मना रहा है। दिल्ली (Delhi) की सीमाओं पर पिछले करीब आठ महीने से अधिक समय से किसान संगठन केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं आज 15 अगस्त देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन हरियाणा (Haryana) में किसानों (Farmers) ने ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकालने का ऐलान किया है। इस ट्रैक्टर परेड में हरियाणा जिले के जींद उचाना कलां इलाके में जहां से प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला विधायक हैं।

वहीं से किसानों ने बीते शनिवार को ट्रैक्टर परेड की फाइनल रिहर्सल की। आपको बता दें कि इस ट्रैक्टर परेड की खास बात यह है कि जींद-पटियाला दिल्ली नेशनल हाईवे पर परेड की रिहर्सल की अगुआई महिलाओं ने की है। किसानों का कहना है कि इस ट्रैक्टर परेड में हजारों की संख्या में किसान भाग लेंगे।

ट्रैक्टर परेड करती महिलाएं (फोटो:सोशल मीडिया)

किसानों का कहना ये ट्रैक्टर परेड किसान आंदोलन को मजबूत करेगी

मिली जानकारी के मुताबित किसान संगठन 15 अगस्त को जींद के उचाना कलां में बड़ी ट्रैक्टर परेड निकालने की तैयारी में है। जिसके बाद नेशनल हाईवे पर किसानों और महिलाओं ने ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल की। ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल कर रहे किसानों का कहना है कि 15 अगस्त की ट्रैक्टर परेड किसान के आंदोलन (Farmers Protest) को और मजबूत करेगी।

किसान आंदोलन के समर्थन में ट्रैक्टर परेड करती महिलाएं (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)


किसान नेता पालवां ने कहा किसान अपनी किसानी वेशभूषा और उपकरण के साथ दिखेंगे

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान आज़ाद सिंह पालवां ने कहा कि 15 अगस्त को किसानों का हर साधन सड़को पर होगा। सभी किसान अपनी किसानी वेशभूषा और किसानी उपकरणों के साथ दिखेंगे। उन्होंन आगे कहा कि हमने प्रशासन को ट्रैक्टर परेड का रोड मैप सौंप दिया है। किसानों की यह ट्रैक्टर परेड मुख्य जगहों से होते हुए उचाना कलां की कपास मंडी में समाप्त हो जाएगी।

ट्रैक्टर रैली करती महिलाएं (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

किसान नेता आज़ाद सिंह ने कहा इतने दिनों बाद भी मजबूती के साथ किसान आंदोलन सक्रिय

किसान नेता आज़ाद सिंह पालवां ने कहा कि बनगर इलाके में हो रही किसानों की ये ट्रैक्टर परेड किसान आंदोलन को और मजबूती देने में मदद करेंगे और सरकार को यह एक किसानों का जवाब भी होगा। जिससे सरकार को मालूम पड़ेगा की किसान इतने दिनों बाद भी उसी मजूबती के साथ आंदोलन में सक्रिय हैं।

तमिलनाडु से सैकड़ों किसान दिल्ली आए

तमिलनाडु से अलग-अलग ट्रेनों से शनिवार को करीब 300 किसान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचे। मिली जानकारी के मुताबित जिसके बाद पुलिस ने किसानों को बसों में बैठाकर सिंधु बॉर्डर पर भेज दिया है। जानकारी के मुताबित तमिलनाडु से ये किसान मार्च करते हुए बॉर्डर तक जाना चाहते थे। हालांकि दिल्ली पुलिस ने इसकी इजाजत किसानों को नहीं दी।

दिल्ली पुलिस ने उन किसानों को सिंघु बॉर्डर भेजा

जिसके बाद पुलिस ने इन किसानों को बसों में बैठाकर सिंघु बॉर्डर छोड़ आई। इस पर पुलिस का कहा कि ये किसान बाहर से आए थे और दिल्ली में नए थे। इसलिए पुलिस ने यह सुविधा दी और बसों से सभी 300 किसानों को सिंघु बॉर्डर पर भेज दिया गया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story