×

Karnal SDM Ayush Sinha: किसानों का सिर फोड़ने का आदेश देने वाले करनाल एसडीएम कौन हैं, जानिए IAS आयुष सिन्हा के बारें में

Karnal SDM Ayush Sinha: जिस आईएएस अधिकारी के एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी वो कौन है। आयुष सिन्हा का नाम पहली बार सुर्खियों में यूपीएससी पास करने पर आया था।

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 29 Aug 2021 5:14 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 5:21 AM GMT)
Karnal SDM Ayush Sinha Kaun Hai
X
IAS Ayush Singa (Photo Social Media)

Karnal SDM Ayush Sinha : हरियाणा में किसान आंदोलन भड़क चुका है। बीते दिन धरने पर बैठे किसानों पर लाठी चार्ज किया गया। इस मामले एक वीडियो सामने आया, जिसमें करनाल एसडीएम आयुष सिन्हा किसानों का सिर फोड़ देने की बात कह रहे हैं। उन्होने पुलिसकर्मियों को किसानों पर हमला करने का आर्डर दिया था। ये वीडियो वायरल होने के बाद से करनाल एसडीएम की जमकर आलोचना हो रही है। Twitter पर आईएएस आयुष सिन्हा को सस्पेंड करने की मांग उठ रही है।

चलिए जानते है कि कौन हैं आईएएस आयुष सिन्हा? आयुष सिन्हा के परिवार, शिक्षा और करनाल एसडीएम से जुड़े विवाद क्या हैं?

करनाल एसडीएम का वीडियो वायरल

Karnal SDM Viral Video- दरअसल, करनाल एसडीएम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है। एसडीएम आयुष सिन्हा पुलिसकर्मियों से विरोध प्रदर्शन करने वाले किसानों का सिर फोड़ने को कह रहे हैं। एसडीएम आयुष पुलिस कर्मियों के सामने खड़े हैं और कह रहे हैं कि कोई भी किसान बैरिकेडिंग पार न कर पाए। उन्होने कहा कि अगर कोई बैरिकेडिंग के आगे जाए तो लाठी से उसका सिर फोड़ दो।

पुलिस कर्मियों को जोश दिलाते हुए एसडीएम कह रहे हैं कि किसी निर्देश या डायरेक्शन की जरूरत नहीं है। हमारे पास पर्याप्त फोर्स है। उठा-उठा कर मारना। इतना ही नहीं, एसडीएम आयुष अपने निर्देश को रिपीट करते हुए पुलिसकर्मियों से पूछते हैं, मारोगे न लठ। सामने खड़े पुलिसकर्मी कहते हैं -यस सर।

Twitter Trend- #करनाल_DM_सस्पेंड_करो

सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल होने के बाद करनाल एसडीएमस को सस्पेंड करों ट्रेंड कर रहा है। लोग एसडीएम के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठा रहे हैं।

आयुष सिन्हा के आचरण पर सवाल उठ रहे हैं और उन्हें संवेदनहीन कहा जा रहा है।

IAS Ayush Sinha कौन हैं

Ayush Sinha Jeevan Parichay- सवाल है कि जिस आईएएस अधिकारी के एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दी वो कौन है। आयुष सिन्हा का नाम उस समय पहली बार सुर्खियों में आया था, जब आयुष सिन्हा ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) के सिविल सर्विसेज इग्जाम 2017 की मेरिट लिस्ट में सातवीं रैंक हासिल की थी।

आयुष सिन्हा का परिवार

Ayush Sinha Family- यूपीएससी की सिविल सर्विसेज में 7th रैंक लाने वाले आयुष के पिता भी अफसर थे। आयुष के पिता प्रदीप कुमार सिन्हा पूर्व आईएफएस हैं। आयुष की मां St Bede's College में प्रोफेसर रह चुकी हैं। IAS आयुष सिन्हा के मामा हिमाचल के एडीजी विजिलेंस अतुल वर्मा हैं।

IAS Ayush Sinha Education - अफसर परिवार से ताल्लुक रखने वाले आयुष ने साल 2016 में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में 100 वीं रैंक हासिल की थी और रेवेन्यू सर्विसेज में उनका चयन हुआ था। बाद में सिविल सर्विसेज इग्जाम 2017 की मेरिट लिस्ट में उनको सातवीं रैंक मिली और हरियाणा के करनाल मे बतौर एसडीएम उनकी पोस्टिंग हुई।

आयुष ने BITS गोवा से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रखी है। बायोलॉजिकल साइंस में मास्टर डिग्री होल्डर आयुष ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह हमेशा से IAS ही बनना चाहते थे। इसी लिए केमिकल इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने UPSC परीक्षाओं की तैयारी शुरु की। अपने दूसरे प्रयास मे 100वीं रैंक हासिल की और IRS के लिए सलेक्ट हो गए। आय़ुष का IAS बनने का सपना पूरा नहीं हुआ तो उन्होने नागपुर में IRS वाली ट्रेनिंग लेने के बाद ब्रेक लिया और फिर से UPSC की तैयारी में जुट गए।

Shivani

Shivani

Next Story