×

Rajya Sabha election 2022: कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस से निष्कासित, राज्यसभा चुनाव में की थी क्रॉस वोटिंग

Rajya Sabha election 2022: हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jun 2022 1:56 PM GMT
Kuldeep Bishnoi expelled from Congress, did cross voting in Rajya Sabha elections
X

कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस से निष्कासित: Photo - Social Media

Rajya Sabha election 2022: हरियाणा में राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections in Haryana) के दौरान क्रॉस वोटिंग (cross voting ) करने वाले कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई (Kuldeep Bishnoi) पर पार्टी ने कड़ी कार्रवाई की है। उन्हें कांग्रेस से निष्कासित कर दिया है। बिश्नोई ने राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को वोट ने देकर बीजेपी-जेजेपी गठबंधन समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा को वोट दिया था। जिसके कारण माकन चुनाव हार गए।

दरअसल बिश्नोई लंबे समय से पार्टी से नाराज चल रहे थे। हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से उनकी नहीं बन रही थी। लगातार नाराजगी प्रकट करने के बाद भी पार्टी की तरफ से उनपर खास ध्यान नहीं दिया गया, जिसका खामियाजा अजय माकन को राज्यसभा चुनाव में हार के रूप में भुगतना पड़ा।

बिश्नोई के खिलाफ कार्रवाई की हो रही थी मांग

आदमपुर से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई (Kuldeep Bishnoi) द्वारा राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग किए जाने का मामला सामने आने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग हो रही थी। खुद अजय माकन ने भी कहा था कि बिश्नोई के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए क्योंकि वह पार्टी के खिलाफ गए। माना जा रहा है कि पार्टी अब उनकी विधानसभा की सदस्यता रद्द करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष को खत लिखेगी।

बिश्नोई की नाराजगी की वजह

कांग्रेस में कभी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के करीबी माने जाने वाले कुलदीप बिश्नोई पार्टी में अपनी उपेक्षा से नाराज चल रहे थे। उनका कहना था कि उन्होंने जब अपनी पार्टी हरियाणा जनहित कांग्रेस(हजकां) का कांग्रेस में विलय किया था, तो उनसे राहुल गांधी ने कई वायदे किए थे, लेकिन इतना समय होने के बाद भी एक भी वादा पूरा नहीं किया गया।

बिश्नोई का बीजेपी में स्वागत –हरियाणा सीएम

राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से निकाले गए विधायक कुलदीप बिश्नोई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) से मिलते रहे हैं। जिसे लेकर लंबे समय से सियासी अटकलें लगती रही हैं। हरियाणा सीएम ने उनके बीजेपी में आने को लेकर कहा कि यदि वह पार्टी में आते हैं तो उनका स्वागत है। वहां निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा को वोट देने पर खट्टर ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई ने अंतरात्मा की आवाज को सुनकर वोट दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story