×

Liquor Price: सस्ती चाहिए शराब तो यूपीवाले जाए यहां, दिल्ली-गोवा से भी कम दाम

Haryana Liquor Price: यूपी में शराब के शौकीनों को अब सस्ती दारू पीने के लिए दूर गोवा जाने की जरूरत नहीं है। वह पड़ोसी राज्य हरियाणा जाकर सस्ती शराब का लुत्फ उठा सकते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Jun 2022 1:29 AM GMT
Liquor in Haryana becomes cheaper than Delhi, Goa
X

हरियाणा में सस्ती हुयी शराब: Photo - Social Media  

Haryana Liquor Price: गोवा अपने मनोरम समुद्री तटों के अलावा सस्ती शराब (cheap Liquor) के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। शराब के शौकीन लोगों से आप अक्सर सुनते होंगे कि गोवा में महंगी से महंगी शराब की ब्रांड भी सस्ते दर बिकती है। लेकिन इन दिनों एक राज्य सस्ती दारू के रेस में गोवा को भी पीछे जोर दिया है। यूपी में शराब के शौकीनों को अब सस्ती दारू पीने के लिए दूर गोवा जाने की जरूरत नहीं है। वह पड़ोसी राज्य हरियाणा (Haryana Liquor Price) जाकर सस्ती शराब का लुत्फ उठा सकते हैं।

दरअसल हरियाणा सरकार (Haryana Government) की नई आबकारी नीति ने शराब के शौकीनों की बल्ले – बल्ले कर दी है। हरियाणा सरकार ने वाइन पर आयात शुल्क सात रूपये प्रति बोतल से घटाकर दो रूपये प्रति बोतल कर दिया है। इसके अलावा आयातित विदेशी शराब पर वैट 10 प्रतिशत से घटाकर तीन प्रतिशत और देशी शराब, वाइन, बीयर और आइएमएफएल पर 13 व 14 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है। नई आबकारी नीति इस माह से प्रभाव में आ गई है।

हरियाणा सरकार ने क्यों लिया यह फैसला ?

हरियाणा सरकार ने शराब की दरें काफी सस्ती की दरअसल हरियाणा सरकार को पड़ोसी दिल्ली की आबाकारी नीति के कारण जबरदस्त घाटा हो रहा था। दिल्ली की सस्ती शराब बड़े पैमाने पर हरियाणा में तस्करी के माध्यम से आती थी, जिसके कारण राजस्व का तगड़ा नुकसान होता था। जिसके चलते हरियाणा सरकार ने शराब की दरें काफी सस्ती कर दी है।

दिल्ली सरकार एक्सालइज पॉलिसी

बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने नई एक्सालइज पॉलिसी लाकर शराब को काफी सस्ता कर दिया था। नई पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार ने शराब के रेट की अधिकतम सीमा तय कर दी है। ठेकों को इससे कम पर ही शराब बेचनी है, ज्यारदा पर नहीं। इस फैसले के कारण शराब के दुकानों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ गया है। कई दुकानें 'एक के साथ एक फ्री' का ऑफर भी दे रही हैं।

एमआरपी पर 40 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

वहीं कुछ ठेकों पर तो एमआरपी पर 40 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिल रहा है। नतीजा, ग्राहकों की बल्लेह-बल्लें हो गई है। वहीं यूपी के पड़ोसी राज्य हरियाणा और दिल्ली में सस्ती दारू ने यूपी वालों की भी मौज ला दी है। इन राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोग यहीं से अपनी शौक को पूरा कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story