×

Wrestlers Protest: आर-पार की लड़ाई का ऐलान, पहलवानों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायतें, दिल्ली कूच की तैयारी

Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में अब हरियाणा की खाप पंचायतें भी उतर गई। वो दिल्ली कूच की तैयारी में हैं। खापों ने सरकार को चुनौती दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Jan 2023 2:12 PM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 2:20 PM GMT)
Wrestlers Protest
X

दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देते पहलवान (Social Media)

Women Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में अब हरियाणा की खाप पंचायतें भी कूद पड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश को मेडल दिलाने वाले पहलवानों ने महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं। उनके खिलाफ महिला पहलवानों के यौन शोषण का बड़ा आरोप भी लगाया गया है। अब इस मुद्दे को लेकर हरियाणा की खाप पंचायतों ने भी मोर्चा खोल दिया है।

पहलवान और खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली कूच की तैयारी में जुटी हरियाणा की खाप पंचायतों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और उन्हें तत्काल कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से बर्खास्त करने की मांग की है। इसके साथ ही खिलाड़ियों के आरोपों की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से कराने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग भी की गई है। हरियाणा की खाप पंचायतों ने मांगों को पूरा कराने के लिए आर-पार की लड़ाई लड़ने का ऐलान किया है।

पहलवानों की मांगों का समर्थन

दिल्ली में धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में हरियाणा के चरखी दादरी के स्वामी दयाल धाम पर बड़ी पंचायत का आयोजन किया गया। फोगाट खाप (Phogat Khap) के प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में हुई इस पंचायत में पहलवानों की मांगों का समर्थन किया गया। इस पंचायत में करीब दर्जनभर खापों के प्रतिनिधियों और विभिन्न कर्मचारी और सामाजिक संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। पंचायत में देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए खिलाड़ियों को मांगों को तत्काल पूरा करने की मांग की गई।

'बेटी का आंसू' बर्दाश्त नहीं होगा

पंचायत के दौरान वक्ताओं ने कहा कि विनेश फोगाट इस क्षेत्र की बेटी है और उसने जिस तरह आंसू आंसुओं के साथ विश्व कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर आरोप लगाए हैं, वह बर्दाश्त करने लायक नहीं है। सरकार और समाज दोनों के लिए यह काफी शर्मनाक है कि देश के खिलाड़ियों को अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठना पड़ा है। खाप पंचायतों ने कहा कि सरकार को खिलाड़ियों की मांगें पूरी करनी चाहिए नहीं तो इस मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इस पंचायत के दौरान काफी संख्या में अधिवक्ता भी मौजूद थे और उन्होंने भी पहलवानों के समर्थन में पूरी एकजुटता से साथ देने का वादा किया।

आर-पार की लड़ाई लड़ने का ऐलान

फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार ने कहा कि खिलाड़ियों की मांगों के समर्थन में खाप पंचायतें दिल्ली कुछ करने के लिए तैयार हैं। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ उन्हें तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए। उन्होंने मांग की कि खेल संघों में राजनीतिक व्यक्तियों की जगह खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाए और भारतीय कुश्ती महासंघ से जुड़े पूरे प्रकरण की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से कराई जाए। उन्होंने कहा कि हमने सरकार के सामने अपनी मांगे रख दी हैं और यदि इन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो इस मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

बृजभूषण जल्द दे सकते हैं इस्तीफा

राजधानी दिल्ली में आज पहलवानों के दर्द का मामला काफी गरमाया रहा। खेल सचिव और भारतीय खेल प्राधिकरण के डीजी ने इस मुद्दे पर पहलवानों के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत भी की। बाद में पहलवानों ने धरना स्थल पर पहुंचने के बाद कहा कि हमें मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया गया है। माना जा रहा है कि बृजभूषण शरण सिंह जल्द ही कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगे। 22 जनवरी को कुश्ती महासंघ की आपात बैठक भी होने वाली है। इस बैठक के दौरान बृजभूषण सिंह अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। दूसरी ओर खिलाड़ियों ने चेतावनी दे दी है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा तब तक वे धरना खत्म नहीं करेंगे।

भारतीय कुश्ती महासंघ को नोटिस

इस बीच खेल मंत्रालय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ को नोटिस जारी किया है। महासंघ को 72 घंटे में पहलवानों के आरोपों का जवाब देने का निर्देश दिया गया है। खेल मंत्रालय ने सख्त तेवर दिखाते हुए चेतावनी दी है कि जवाब न देने की स्थिति में महासंघ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं। फोगाट ने बुधवार को रोते हुए आरोप लगाया कि बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण करने में लगे हुए हैं। फोगाट ने सिंह को पद से हटाने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से कदम उठाने की मांग की है। दूसरी ओर सिंह का कहना है कि वे किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अगर यौन शोषण का आरोप सच साबित हुआ तो मैं फांसी लगा लूंगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story