×

Adenovirus Symptoms in Kids: बच्चों में तेज़ी से बढ़ रहा है एडेनोवायरस, जानें इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

Adenovirus Symptoms in Kids: एडेनोवायरस एक संक्रामक बीमारी है जिसने पश्चिम बंगाल में कई लोगों की जान ले ली है। इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण है कि इस बीमारी की गंभीरता को समझते हुए इससे जुडी सभी जानकारी प्राप्त की जाए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 March 2023 4:20 AM GMT
Adenovirus in kids on rise
X

Adenovirus in kids on rise (Image credit: social media)

Adenovirus in kids on rise: कोविड और डेंगू के बाद, दुनिया भर के कई देशों में एडेनोवायरस एक प्रमुख चिंता का विषय है। बता दें कि अब तक इस बीमारी ने पश्चिम बंगाल में 11 बच्चों की जान ले ली है, हर दिन अधिक मामले सामने आ रहे हैं। शहर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से उचित सावधानी बरतने और अपने बच्चों और खुद को बीमारी से बचाने के लिए लक्षणों पर ध्यान देने को कहा है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एडेनोवायरस श्वसन संबंधी बीमारी या नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बनता है, जो वर्ष के किसी भी समय हो सकता है।


एडेनोवायरस क्या है? (What is adenovirus?)

एडेनोवायरस डीएनए वायरस हैं जो संक्रमण के बाद हमारे श्वसन पथ और जठरांत्र प्रणाली में गुणा करते हैं। डॉ बैद्य बताते हैं कि वे सामान्य वायरस हैं जो ठंड जैसे लक्षण पैदा करते हैं जो लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। एडेनोवायरस के ज्यादातर मामलों में, लोगों को सामान्य सर्दी, गुलाबी आंख, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस का अनुभव हो सकता है। हालाँकि, सीडीसी के अनुसार यह गंभीर बीमारी का कारण नहीं हो सकता है।

एडेनोवायरस के लक्षण( Symptoms of adenovirus)

गंभीर बीमारी की दुर्लभता के बावजूद एडेनोवायरस हल्के से गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम के अमेरिकी केंद्रों के अनुसार, एडेनोवायरस संक्रमण उन लोगों में महत्वपूर्ण बीमारी का कारण बन सकता है जिन्हें पहले से ही श्वसन या हृदय रोग है, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, या दोनों हैं।

एडेनोवायरस से संक्रमित होने पर आप निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जैसा कि विशेषज्ञ ने बताया है:

खाँसी

सामान्य जुकाम

लूज मोशन

पेट आराम

सूजन

जी मिचलाना

किसी भी अन्य वायरल संक्रमण की तरह, ये सामान्य लक्षण हैं जो हम एडेनोवायरस संक्रमण के साथ बुखार के साथ देखते हैं। वयस्कों की तुलना में बच्चों में बीमारी के लक्षण अधिक आम हैं।

क्या एडेनोवायरस एक संचारी रोग है?

एडेनोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है, खासकर वायरस के शुरुआती दिनों में। कुछ रोगियों, विशेष रूप से समझौता किए गए प्रतिरक्षा प्रणाली वाले, उनके टॉन्सिल, एडेनोइड्स या आंतों में हफ्तों या उससे अधिक समय तक वायरस को रोक सकते हैं। इन व्यक्तियों में कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी वे दूसरों को संक्रमण प्रसारित कर सकते हैं।

एडेनोवायरस का उपचार (Treatment of adenovirus)

डॉ बताते हैं कि एडेनोवायरस के लिए कोई समर्पित एंटीवायरल नहीं है, यही वजह है कि रोगी को रोगसूचक उपचार दिया जाता है। अधिकांश एडेनोवायरस संक्रमण छोटे होते हैं, और अधिकांश समय, आराम और ओवर-द-काउंटर दवाएं या बुखार की दवाएं लक्षणों का इलाज करने में मदद करती हैं।

हालांकि, एडेनोवायरस से खुद को बचाने के लिए आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं:

श्वसन स्वच्छता बनाए रखें

संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनें

अपने हाथ धोएं

स्वस्थ आहार लें

नियमित रूप से व्यायाम करें

ये सभी सावधानियां आपको मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करेंगी, जिससे संक्रामक रोग दूर रहेंगे। इसलिए, यदि आप संक्रमित हो भी जाते हैं, तो यह इतना गंभीर नहीं, बल्कि हल्का होगा। यह एक उप-नैदानिक ​​​​भी हो सकता है जिसमें इस वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं। वायरल इंफेक्शन वाले व्यक्ति को कम से कम मास्क पहनना चाहिए ताकि यह न फैले।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story