×

Brain Eating Infection : साइनस को नल के पानी से धोने से हो सकता है ब्रेन-ईटिंग संक्रमण, जिससे हो सकती है मौत

Brain Eating Infection: नल का पानी पीने से संक्रमण का अनुबंध नहीं किया जा सकता है। अमीबा मस्तिष्क के संक्रमण का कारण बन सकता है जिसे प्राथमिक अमेबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) कहा जाता है। इस स्थिति के लिए कोई ज्ञात प्रभावी उपचार नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 7:45 AM GMT
Brain eating infection
X

Brain eating infection (image credit: social media)

Brain eating infection: हाल ही में दक्षिण फ्लोरिडा में एक व्यक्ति का पिछले महीने ब्रेन-ईटिंग संक्रमण से निधन हो गया। सूत्रों के अनुसार, संक्रमण तब हुआ जब उसने अपने साइनस को धोने के लिए नल के पानी का इस्तेमाल किया।

रिपोर्टों के अनुसार, शार्लोट काउंटी के निवासी व्यक्ति की मृत्यु 20 फरवरी को हुई थी, तीन दिन पहले काउंटी स्वास्थ्य विभाग ने ब्रेन-ईटिंग संक्रमण के बारे में सार्वजनिक अलर्ट जारी किया था।


नेगलेरिया फाउलेरी क्या है? (What is Naegleria fowleri)

नेगलेरिया फाउलेरी एक सूक्ष्म एकल-कोशिका वाला जीवित अमीबा है। चार्लोट में फ्लोरिडा के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, संक्रमण दुर्लभ है और यह तभी हो सकता है जब अमीबा से दूषित पानी नाक के माध्यम से प्रवेश करता है। विभाग ने जोर देकर कहा कि नल का पानी पीने से संक्रमण का अनुबंध नहीं किया जा सकता है। अमीबा मस्तिष्क के संक्रमण का कारण बन सकता है जिसे प्राथमिक अमेबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (पीएएम) कहा जाता है। इस स्थिति के लिए कोई ज्ञात प्रभावी उपचार नहीं है।


यह कहाँ पाया जाता है? (Where is it found?)

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अमीबा आमतौर पर झीलों, नदियों और गर्म झरनों जैसे गर्म, मीठे पानी के निकायों में रहता है। यह झीलों, तालाबों और नदियों के तल पर तलछट में रहते हुए भी पाया जा सकता है। स्विमिंग पूल, स्प्लैश पैड, सर्फ पार्क, या अन्य मनोरंजक स्थानों में नेगलेरिया फाउलेरी का पाया जाना अत्यंत दुर्लभ है। हालाँकि, यह अभी भी संभव है यदि वे खराब तरीके से बनाए रखे गए हों या उनमें पर्याप्त क्लोरीन न हो।

लक्षण (Symptoms )

गर्म झीलों, नदियों में तैरने या नाक से पानी आने के बाद यदि आप संक्रमण से जुड़े किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, बुखार, मतली, भटकाव, उल्टी, कड़ी गर्दन, दौरे, संतुलन की हानि के साथ-साथ मतिभ्रम शामिल हैं।

मौत का जोखिम अधिक है (Death risk is high)

सीडीसी के अनुसार, संक्रमण - प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस - इसे अनुबंधित करने वाले 97% से अधिक लोगों को मारता है। डेटा से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1962-2021 से 154 ज्ञात संक्रमित व्यक्तियों में से केवल चार पुष्ट रोगी ही संक्रमण से बचने में सक्षम थे।

अन्य ताजा मामला (Other recent case)

पिछली गर्मियों में, 13 वर्षीय कालेब ज़िगेलबाउर ने पोर्ट चार्लोट बीच पार्क, चार्लोट काउंटी, फ्लोरिडा में तैरते समय एक संभावित मस्तिष्क खाने वाले अमीबा को अनुबंधित किया था। सीडीसी द्वारा उनके मामले की पुष्टि नेगलेरिया फाउलेरी संक्रमण के रूप में नहीं की गई है। हालांकि, कथित तौर पर लड़के की मेडिकल टीम का मानना ​​है कि यह वही दिमाग खाने वाला संक्रमण है। कुछ हफ़्ते पहले की एक अपडेट के अनुसार, लड़का अभी भी जीवित है और ठीक होने की राह पर है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story