×

Eye Care with Ayurveda: आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपचार

Eye Care with Ayurveda: आयुर्वेदिक दवाएं और उपचार दृष्टि को स्थायी रूप से सही और बेहतर बना सकते हैं। आयुर्वेद आंखों की देखभाल के लिए एक सर्व-प्राकृतिक, समग्र दृष्टिकोण की सिफारिश करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Feb 2023 3:31 AM GMT
Eye Care with Ayurveda
X

Eye Care with Ayurveda

Eye Care with Ayurveda: आंखें बाहरी दुनिया के लिए हमारी खिड़कियां हैं। अगर हमारी आंखें बंद हो जाएं तो दुनिया अंधेरी लगने लगेगी। वे सबसे नाजुक इंद्रियां भी हैं और उन्हें विशेष सावधानी और देखभाल की आवश्यकता होती है। आयुर्वेदिक दवाएं और उपचार दृष्टि को स्थायी रूप से सही और बेहतर बना सकते हैं। आयुर्वेद आंखों की देखभाल के लिए एक सर्व-प्राकृतिक, समग्र दृष्टिकोण की सिफारिश करता है।

आपकी दृष्टि को बढ़ाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक उपाय दिए गए हैं।

अमला

भारतीय करौदा (आंवला) विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों का सबसे अच्छा प्रदाता है। यह रेटिनल कार्यक्षमता को मजबूत करने के लिए उपयोगी है। रोजाना 2 से 5 बड़े चम्मच आंवले के रस को गर्म पानी में मिलाकर पीने से दृष्टि संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। स्पष्ट दृष्टि और स्वस्थ आंखों के लिए इसके रोजाना सेवन की सलाह दी जाती है

बादाम, काली मिर्च और शहद

जिन लोगों की नजर कमजोर है उन्हें इस मिश्रण से काफी फायदा होगा। सुबह 4-5 भीगे हुए बादाम 2-4 पिसी हुई काली मिर्च और एक गिलास गर्म दूध के साथ लें। यह दृष्टि बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक है।

त्रिफला आई वॉश

नियमित रूप से दिन में दो बार त्रिफला के पानी से आंखें धोएं। त्रिफला आईवॉश आंखों की स्थिति के इलाज और आंखों की रोशनी को बनाए रखने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। सूखी आंखें, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम, मोतियाबिंद, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, और ग्लूकोमा सभी इस उपचार से बचा जा सकता है।

त्रिफला चूर्ण में एक चम्मच उबला हुआ पानी मिलाएं। गर्म पानी त्रिफला के यौगिकों को सक्रिय करता है। मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने का समय दें। अब किसी भी मोटे कण को ​​​​हटाने के लिए एक नाजुक कपड़े का उपयोग करके मिश्रण को छान लें जिससे आंखों में जलन हो सकती है। जिस त्रिफला के पानी से आपने अपनी आंखों की पुतलियों को भरा है उसमें अपनी आंखों को डुबाते हुए कुछ बार पलकें झपकाएं। कम से कम एक मिनट तक ऐसा करते रहें। इस उपचार के बाद, अपनी आंखों के आस-पास के क्षेत्रों को बिना धोए पोंछ लें। सोने से ठीक पहले सबसे अच्छा समय है क्योंकि इससे आंखों को पर्याप्त आराम और आराम मिलता है।

पदभ्यंगा

सोने से पहले गाय के घी (देसी गाय के घी) से पैरों की बार-बार मालिश अवश्य करें। पादभ्यांग का अभ्यास अच्छी सुनवाई और दृष्टि को प्रोत्साहित करता है।

नास्यम और त्राटक कर्म

गाय के घी (देसी गाय के घी) की दो बूँदें दिन में एक बार दोनों नथुनों में डालें, हो सके तो दिन के समय। यह आँखों को बहुत लाभ देता है। दूसरी तरफ त्राटक कर्म एक अंधेरे कमरे में एक मोमबत्ती के सामने एक ध्यान मुद्रा है, या एक छोटी अवधि के लिए एक बिंदु पर टकटकी लगाने से आपकी दृष्टि में मदद मिलेगी। प्राचीन आयुर्वेदिक लेखों के अनुसार, त्राटक प्रक्रिया सुस्ती और सुस्त आचरण को कम करके विभिन्न आंखों के मुद्दों के इलाज में विशेष रूप से फायदेमंद है।

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए त्राटक उपचार शुरू करने से पहले आँखों का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। नेत्रगोलक को एक साथ ऊपर और नीचे और बाएँ और दाएँ की ओर बढ़ना चाहिए। त्राटक प्रक्रिया के बाद आंखों को गुलाब जल या त्रिफला जल से साफ करना चाहिए। यदि त्राटक उपचार करते समय आंसू गिरने लगे तो उसे उसी क्षण रोक दें लेकिन अगले दिन फिर से प्रयास करें।

आहार

आयुर्वेद एक प्राकृतिक आहार की वकालत करता है, आहार से प्रसंस्कृत, आनुवंशिक रूप से परिवर्तित और रासायनिक-आधारित खाद्य पदार्थों को बाहर करने पर जोर देता है। अच्छी आँखों और दृष्टि के लिए, फाइबर में उच्च आहार और पालक, मेथी के पत्ते, साग और बथुआ जैसे बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल करें। इसके अतिरिक्त, नियमित टेबल नमक से बचें और अपने आहार में सेंधा नमक पर स्विच करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story