×

Female Body Changes After Marriage: शादी के बाद महिलाओं के शरीर, रंग और रूप में आते हैं ये बदलाव, आप भी जानें

Female Body Changes After Marriage: वह जिस घर में 25-30 साल तक रही, वह अचानक पराया हो जाता है और नए माहौल में उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इन नए रिश्तों के साथ-साथ उनके विचारों में भी काफी बदलाव आता है। हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि शादी के बाद लड़कियों की जिंदगी में किस तरह के शारीरिक और भावनात्मक बदलाव आते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 April 2023 5:26 PM GMT

Female Body Changes After Marriage: शादी के बाद सभी लड़कियों की जिंदगी में कई बदलाव आते हैं। शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें लड़की अपना घर छोड़कर नए सपनों के साथ नए घर में प्रवेश करती है।

बहू बनते ही लड़की का घर ही नहीं बदल जाता, बल्कि कई आदतें भी बदल जाती हैं। वह जिस घर में 25-30 साल तक रही, वह अचानक पराया हो जाता है और नए माहौल में उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इन नए रिश्तों के साथ-साथ उनके विचारों में भी काफी बदलाव आता है। हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि शादी के बाद लड़कियों की जिंदगी में किस तरह के शारीरिक और भावनात्मक बदलाव आते हैं।

महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स बढ़ते हैं (Happy hormones)

एक्सपर्ट्स के अनुसार जो महिलाएं अपनी शादी को लेकर खुश हैं उनके शरीर में हैप्पी हार्मोन ज्यादा रिलीज होने लगते हैं। शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं के शरीर में सेरोटोनिन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं। रोमांस के बाद हैप्पी हॉर्मोन्स का प्रवाह बहुत अच्छा होता है।

चेहरा दमकने लगता है (Face Start Glowing)

शादी के बाद चेहरे पर रौनक बढ़ जाती है। खासकर ऐसी महिलाएं, जो अपनी शादीशुदा जिंदगी में बेहद खुश हैं। क्योंकि खुश रहने से चेहरे पर चमक आ जाती है। साथ ही जब आपको रोमांस से खुशी मिलती है तो उसकी चमक आपके चेहरे पर साफ दिखाई देती है। शादी के बाद शरीर में जिस तरह के हार्मोन रिलीज होते हैं, उसका असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। इससे आपका चेहरा मुलायम और स्वस्थ दिखता है।

शादी के बाद वजन बढ़ना (Weight Gain)

हालांकि, शादी के बाद हर महिला का वजन नहीं बढ़ता है। लेकिन शादी के बाद कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण है अपने खान-पान पर ध्यान न देना। दरअसल, शादी के बाद कई महिलाएं अपने परिवार के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि सही समय पर खाना नहीं खा पाती हैं। इसके साथ ही ये और भी कई तरह की लापरवाही करते हैं, जिससे इनका वजन बढ़ जाता है।

स्तन दृढ़ हो जाते हैं (Changes in Breasts)

स्तन मजबूत होते हैं: सेक्स के दौरान और बाद में, आपके स्तन के ऊतकों में सूजन आ जाती है और रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं जिससे स्तन मजबूत हो जाते हैं। लेकिन, यह सेक्स के बाद सामान्य हो जाता है और यह केवल एक अस्थायी स्थिति है।

वाहिकासंकुलन का अनुभव करते हैं (Vasocongestion)

वासोकंजेशन वास्तव में शारीरिक ऊतकों की सूजन है जो संवहनी रक्त प्रवाह में वृद्धि के कारण होता है जिससे स्तन, निपल्स, लेबिया और भगशेफ बढ़ जाते हैं। इस यौन उत्तेजना के दौरान, आपके जननांगों और स्तनों को अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति की जाती है। नतीजतन, बाहरी होंठ, भीतरी होंठ और भगशेफ में सूजन आ सकती है और आपकी हृदय गति और रक्तचाप भी पल-पल बढ़ सकता है।

आपकी त्वचा में निखार आ सकता है (Skin Glow)

हां, आपने उसे सही पढ़ा है। शादी के बाद आपकी त्वचा खिली खिली दिखती है। आपका मस्तिष्क सेरोटोनिन और ऑक्सीकॉन्टिन जैसे खुश हार्मोन जारी करता है, जो तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और आपको आराम महसूस कराते हैं। परिणाम? आपको अंदर से चमकने वाली चमक के साथ साफ दिखने वाली त्वचा मिलती है।

पीरियड्स में देरी (Delay in Periods)

पीरियड्स में देरी: चूंकि आपके हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं, इसलिए संभावना है कि आपकी अवधि में देरी हो सकती है। झल्लाहट न करें, यह गर्भावस्था का अलार्म नहीं है, बल्कि आपके शरीर का आपको यह बताने का तरीका है कि यह बदलाव के दौर से गुजर रहा है।

भावनात्मक मुद्दे (Emotional Issues)

भावनात्मक मुद्दे: अपना कौमार्य खोने के बाद, आप खुश और उदास दोनों तरह से भावनात्मक रूप से बाहर निकल सकते हैं। यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है और आप दोनों में से किसी भी भावना के चरम को महसूस कर सकते हैं।

ड्रेसिंग स्टाइल बदल जाता है (Dressing Style Change)

शादी से महिलाओं की सबसे बड़ी शिकायतों में से एक है 'आप जो चाहें पहन नहीं सकतीं'। प्रेम विवाह में भी यह लगभग एक डील-ब्रेकर हो सकता है। परिवार और दोस्तों से मिलने के लिए कौन सा पहनावा उपयुक्त है और क्या नहीं, इसके लिए नियम बताए गए हैं और उनका पालन करना होगा। कई परिवारों में, चीजें आसान हो जाती हैं क्योंकि नई बहू आ जाती है और कमान संभालना शुरू कर देती है, लेकिन इसमें आमतौर पर सालों लग जाते हैं। उसे स्कर्ट, पैंट या जींस के अपने प्यार को छोड़ना पड़ सकता है और अधिक रूढ़िवादी रूप से तैयार होना चाहिए। वे 'उदार' हो सकते हैं और दोस्तों के साथ सख्ती से वेस्टर्न पहनने के साथ ठीक हो सकते हैं लेकिन दैनिक ड्रेसिंग स्टाइल पर चर्चा की जाती है और इस पर सहमति होनी चाहिए।

एक विवाहित महिला सुरक्षित महसूस करती है (Married Woman Feels Secure)


विवाह सुरक्षा लाता है- मानसिक, वित्तीय, भावनात्मक आदि और वह अनमोल है। आपके पास वह व्यक्ति है जिससे आप रहस्य साझा कर सकते हैं, अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के बारे में बात कर सकते हैं। आपके पास एक ही व्यक्ति में एक प्रेमी, एक मित्र, एक संरक्षक और एक विश्वासपात्र होगा। यह निकटता की भावना लाता है जो अतुलनीय है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story