×

Hangover Kaise Door Kare: ज्यादा चढ़ गयी है शराब तो जानिये हैंगओवर दूर करने के दमदार घरेलू उपाय

Hangover Kaise Door Kare: जब जो लोग आमतौर पर ज्यादा शराब नहीं पीते हैं वे भी हद से ज्यादा शराब पीने लगते हैं। और अति भोग के नतीजे तेज़ सिरदर्द, मतली, चक्कर आना, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, मांसपेशियों में दर्द या चिड़चिड़ापन से कुछ भी हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 March 2023 10:54 AM GMT
Hangover Kaise Door Kare
X

Hangover Kaise Door Kare (Image credit: social media)

Hangover Kaise Door Kare: शराब पीने वाले लोगों अक्सर हैंगओवर की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर ज्यादा शराब पीने का मज़ा उस वक़्त सजा बन जाता है जब व्यक्ति हैंगओवर के कारण शारीरिक परेशानियों को झेलने लगता है। यूँ तो कुछ घंटों की परेशानियों के बाद हैंगओवर की समस्या अपने आप भी ख़त्म हो जाती है बस आपको इसके लिए कुछ घरेलु उपायों को अपनाना होता है। जब जो लोग आमतौर पर ज्यादा शराब नहीं पीते हैं वे भी हद से ज्यादा शराब पीने लगते हैं। और अति भोग के नतीजे तेज़ सिरदर्द, मतली, चक्कर आना, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, मांसपेशियों में दर्द या चिड़चिड़ापन से कुछ भी हो सकते हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार ऐसे में कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैंगओवर को दूर करने के लिए और आपको अपनी रात की मस्ती को अगली सुबह के दुःस्वप्न में बदलने से बचा सकता है।

हैंगओवर को दूर करने के लिए विशेषज्ञों से लेकर हम आपके लिए लाए हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खे...

सेब और केले (Apples and bananas)

कच्चे फल खाना या ताजा और कुरकुरे फलों का सलाद खाना हैंगओवर का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है। सेब और केले विशेष रूप से हैंगओवर के प्रभावी इलाज के रूप में काम करते हैं।

इसे घर पर करें : एक्सपर्ट के सुझाव के अनुसार सिरदर्द के मामले में, खाली पेट एक सेब खाने से तेजी से राहत मिलती है। एक चम्मच शहद के साथ केले का शेक एक अच्छा विकल्प है। यह न केवल आपके पेट और नसों को आराम देता है बल्कि आपके पेट को भी आराम देता है।" फ्रूट शेक में मौजूद शहद खोए हुए रक्त-शर्करा को फिर से शुरू करता है, जबकि केला पोटेशियम जैसे आवश्यक खनिजों को वापस लाने में मदद करता है, जो शराब के कारण शरीर खो देता है।

हनी (Honey )

शहद सबसे सरल और आसानी से उपलब्ध घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें फ्रुक्टोज की उपस्थिति के कारण अल्कोहल के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने की शक्तिशाली शक्तियां हैं, जो अल्कोहल के चयापचय के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। शहद व्यक्ति के शरीर के अंदर शराब को पचाने में भी मदद करता है।

घर पर करें : एक्सपर्ट के सुझाव के अनुसार "एक घंटे के अंतराल के बाद 3-4 चम्मच शहद लेने से शराब को पचाने में मदद मिलती है। हालांकि, हैंगओवर तीव्र और गंभीर होने पर शहद की मात्रा बढ़ सकती है। आप भी तैयार कर सकते हैं। शहद के साथ एक क्लासिक 'हॉट-टोडी'। बस एक कप पानी उबालें, स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस मिलाएं और यह तैयार है! यह गर्मागर्म ताड़ी हैंगओवर के इलाज के लिए अच्छी तरह से काम करती है। साथ ही यह बनाने में आसान और स्वादिष्ट है। आप एक दिन में कई बार ताड़ी का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह हैंगओवर में खोए हुए तरल पदार्थ और चीनी की भरपाई करता है"।

अदरक (Ginger )

अदरक मतली और समुद्री बीमारी के लिए एक आजमाया और परखा हुआ इलाज है। और इसीलिए इसे हैंगओवर के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। अदरक शराब के पाचन में सहायता करके तेजी से राहत देता है, जिससे पेट को आराम मिलता है।

घर पर ही करें: "अदरक के 2-3 छोटे टुकड़े चबाने या एक कप अदरक की चाय लेने से तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा आप ताजा अदरक की जड़ के 10 से 12 स्लाइस को 4 कप पानी में दस तक उबालकर काढ़ा तैयार कर सकते हैं। मिनट। अब, इसमें एक संतरे का रस, 1/2 नींबू और 1/2 कप शहद मिलाएं। यह मिश्रण रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है, जो आमतौर पर शराब के सेवन के बाद कम होता है", डॉ. शर्मा का सुझाव है।

पेपरमिंट (Peppermint )

पुदीना एक बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है। अपनी चाय के साथ सेवन करें या इसे चबाएं क्योंकि इससे आंतों को आराम मिलता है। पुदीना एक कार्मिनेटिव है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो पेट और आंतों से संचित गैस को दूर करता है।

इसे घर पर करें: "हैंगओवर से पीड़ित रोगियों को पुदीने की 3-5 पत्तियां देनी चाहिए। आप इसे 1-2 चम्मच सूखे हर्ब या 5-10 पत्तियों के ऊपर एक कप उबलते पानी डालकर चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीना। इस तैयारी के एक या दो कप ट्रिक करेंगे," डॉ मणि का सुझाव है।

नींबू (Lemon )

नींबू का रस या नींबू की चाय हैंगओवर के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है। यह शराब को आत्मसात करने में मदद करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है। नींबू का सबसे अच्छा गुण यह है कि यह एक सौम्य औषधि बनाता है जिसे संभवतः खराब पेट पर लिया जा सकता है।

घर पर करें यह काम: एक्सपर्ट के अनुसार "नींबू-चाय बनाइए, लेकिन उसमें चीनी मत मिलाइए. नींबू-युक्त चाय पेट से अवांछित पदार्थों को बाहर निकालती है. वहीं दूसरी ओर ठंडे पानी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर ताजा नींबू का रस भी तेजी से राहत देता है। यह पेय अधिक शराब के सेवन के बाद रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।"

टमाटर (Tomato )

टमाटर के रस में फ्रुक्टोज होता है, एक प्रकार की चीनी जो आपके शरीर को शराब को तेजी से मेटाबोलाइज करने में मदद करती है। इसलिए हैंगओवर के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन की भरपाई ताजा टमाटर का जूस या सूप बनाकर की जा सकती है।

घर पर करें यह काम "टमाटर का खट्टा स्वाद हैंगओवर को ठीक करने में बहुत असरदार होता है.

चूना (Lime)

चूना अत्यधिक शराब के सेवन के कारण होने वाली बेचैनी, चक्कर आना, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता और सभी प्रकार की मांसपेशियों में दर्द का जवाब है। यह विटामिन सी प्रदान करता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है।

इसे घर पर ही करें: एक्सपर्ट की मानें तो "जागते ही दो चम्मच नींबू पानी, एक चम्मच चीनी और आधा कप पानी का मिश्रण तैयार करें। इसे धीरे-धीरे पिएं और यह रक्त को स्थिर करेगा।

पत्ता गोभी (Cabbage)

प्राचीन यूनानियों और रोमनों ने गोभी की उपचार शक्तियों पर बहुत महत्व दिया। वे पीने से पहले रात में बड़ी मात्रा में गोभी खाते थे, क्योंकि इससे उन्हें साइड इफेक्ट महसूस किए बिना अधिक मादक पेय पीने की अनुमति मिलती थी। शायद यही कारण है कि कई लोग सिरका के साथ गोभी को हैंगओवर का एक अच्छा उपाय मानते हैं।

इसे घर पर करें: "कच्ची गोभी चबाने से सिरदर्द और हैंगओवर के कारण होने वाली नसों में गड़बड़ी का इलाज करने में मदद मिलती है। टमाटर के रस के साथ गोभी का रस लेना अद्भुत काम करता है क्योंकि यह शराब की लालसा को कम करता है और चयापचय में भी मदद करता है।

क्या पीयें और क्या नहीं (Do's and Don'ts of Drinking)

- सुनिश्चित करें कि आप कभी भी खाली पेट शराब का सेवन न करें। जब आप अपने पेय का आनंद ले रहे हों तो हमेशा कुछ खाएं क्योंकि यह न केवल उस दर को धीमा कर देगा जिस पर शराब आपके रक्त में प्रवेश करती है, बल्कि बाद के प्रभावों को भी कम कर देगी। एक मादक पेय और एक गैर-मादक पेय के बीच वैकल्पिक करने का प्रयास करें। इससे आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली शराब की मात्रा में समग्र कमी आएगी।

- सफेद शराब, वोदका, जिन आदि जैसे स्पष्ट अल्कोहल को प्राथमिकता दें। यह माना जाता है कि मादक पेय जितना गहरा होता है, उतनी ही अधिक हैंगओवर होने की संभावना होती है, अधिक कॉन्जेनर्स (शराब में एक पदार्थ जो कारण माना जाता है) की उपस्थिति के कारण सिरदर्द)।

- पीने के बाद या बाद में मीठे और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें। मीठा स्वाद पीने वाले के लिए यह आंकना कठिन बना देता है कि वह वास्तव में कितनी शराब पी रहा है। यह भी माना जाता है कि चीनी पेय को आप पर अधिक जोर से मारती है।

- कोशिश करें कि अल्कोहल युक्त कार्बोनेटेड पेय का सेवन न करें क्योंकि कार्बोनेशन अल्कोहल के अवशोषण को गति देता है।

- हैंगओवर के लिए पानी पीना सबसे अच्छा इलाज है। इसलिए पीने के दौरान जितना हो सके उतना पानी पीने की कोशिश करें।

- भोजन शायद आखिरी चीज है जिसे आप ठीक होने के दौरान देखना चाहते हैं, लेकिन आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। जब तक आप ठोस भोजन बर्दाश्त नहीं कर सकते, तब तक अपने शरीर को स्पष्ट तरल पदार्थों से ऊर्जा दें।

- आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ जैसे सादा टोस्ट, चावल या साफ सूप धीरे-धीरे खाना शुरू करें।

- शराब के नशे के बाद सुबह ब्रेड के साथ ऑमलेट लें। अंडे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, प्रोटीन सामग्री का निर्माण करते हैं और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं।

- रस, विशेष रूप से ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस, हैंगओवर के कुछ लक्षणों को कम करने के साथ-साथ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

- हालांकि, अगर आपका पेट खराब है, तो अम्लीय रस जैसे संतरे का रस छोड़ें और इसके बजाय सेब के रस का सेवन करें।

- पेप्टो-बिस्मोल या एक एंटासिड मतली को दूर करने और आपके पेट को व्यवस्थित करने के लिए लिया जाता है। आप एक मल्टी-विटामिन या विटामिन बी कैप्सूल भी ले सकते हैं जो आपकी रात के खाने के दौरान खोई हुई ऊर्जा को बहाल करने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story