×

Heart Attack Prevention: अत्यधिक तनाव का सीधा रिश्ता है हार्ट अटैक से, जानें इससे कैसे बचें

Heart Attack Prevention: जीवनशैली न केवल हृदय रोग और स्ट्रोक के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है, बल्कि यह आपकी जिम्मेदारी भी है। हृदय-स्वस्थ जीवन शैली में नीचे सूचीबद्ध विचार शामिल हैं। इन सरल चरणों का पालन करके आप हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक के सभी परिवर्तनीय जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Jan 2023 4:11 AM GMT
Heart Attack problem
X

Heart Attack problem (photo: social media )

Heart Attack Prevention: आजकल हार्ट की बीमरियां बहुत ही ज्यादा तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। ऐसे में यह बेहद जरुरी हो गया है कि आप दिल का ख़ास ख्याल रखें। एक्सपर्ट्स के अनुसार इसके लिए आपको अपने जीवनशैली में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। बता दें कि जीवनशैली न केवल हृदय रोग और स्ट्रोक के खिलाफ आपका सबसे अच्छा बचाव है, बल्कि यह आपकी जिम्मेदारी भी है। हृदय-स्वस्थ जीवन शैली में नीचे सूचीबद्ध विचार शामिल हैं। इन सरल चरणों का पालन करके आप हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक के सभी परिवर्तनीय जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कैसे करें अपने जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन ताकि आपका दिल रहे सुरक्षित :

धूम्रपान बंद करो

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें। अगर आपके घर में कोई धूम्रपान करता है, तो उसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। हम जानते हैं कि यह कठिन है। लेकिन दिल के दौरे या स्ट्रोक से उबरना या पुरानी हृदय रोग के साथ जीना कठिन है। छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध। छोड़ने में आपकी मदद करने के लिए योजनाओं, युक्तियों और उपकरणों के लिए धूम्रपान छोड़ेंने के कई सूचनायें उपलब्ध हैं।

अच्छा पोषण चुनें

एक स्वस्थ आहार हृदय रोग से लड़ने के लिए आपके पास सबसे अच्छे हथियारों में से एक है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन (और मात्रा) अन्य नियंत्रणीय जोखिम कारकों को प्रभावित कर सकता है: कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, मधुमेह और अधिक वजन। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें - जिनमें विटामिन, खनिज, फाइबर और अन्य पोषक तत्व हों लेकिन कैलोरी में कम हो - पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के बजाय।

ऐसा आहार चुनें जो सब्जियों, फलों और साबुत अनाज के सेवन पर जोर देता हो; कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री, मछली, फलियां, गैर-उष्णकटिबंधीय वनस्पति तेल और नट्स शामिल हैं; और मिठाई, चीनी-मीठे पेय और लाल मांस का सेवन सीमित करता है। और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, अपने आहार को अपने शारीरिक गतिविधि स्तर के साथ समन्वयित करें ताकि आप जितनी कैलोरी लेते हैं उतनी कैलोरी का उपयोग कर सकें।

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल

आपकी धमनियों में जमी चर्बी एक आपदा है जो होने की प्रतीक्षा कर रही है। जल्दी या बाद में यह दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। आपको संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करना होगा और आगे बढ़ना होगा। यदि अकेले आहार और शारीरिक गतिविधि से यह संख्या कम नहीं होती है, तो दवाई महत्वपूर्ण हो सकती है। इसे डॉक्टर के आदेश के अनुसार ही लें। यहां उन नंबरों के बारे में बताया गया है जहां उन नंबरों की जरूरत है:

कुल कोलेस्ट्रॉल

आपके कुल कोलेस्ट्रॉल स्कोर की गणना निम्न समीकरण का उपयोग करके की जाती है: एचडीएल + एलडीएल + आपके ट्राइग्लिसराइड स्तर का 20 प्रतिशत।

कम घनत्व-लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल = "खराब" कोलेस्ट्रॉल

कम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। हालांकि, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के नवीनतम दिशानिर्देशों के मुताबिक, आपका एलडीएल नंबर अब दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने के लिए उपचार का मार्गदर्शन करने वाला मुख्य कारक नहीं होना चाहिए। स्टैटिन लेने वाले रोगियों के लिए, दिशानिर्देश कहते हैं कि अब उन्हें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को एक विशिष्ट लक्ष्य संख्या तक कम करने की आवश्यकता नहीं है। संतृप्त और ट्रांसफैट में उच्च आहार जैसे जीवनशैली कारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं।

उच्च घनत्व-लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल = "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल

एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के साथ, उच्च स्तर आमतौर पर बेहतर होते हैं। कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल आपको हृदय रोग के लिए उच्च जोखिम में डालता है। उच्च रक्त ट्राइग्लिसराइड्स वाले लोगों में आमतौर पर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। आनुवंशिक कारक, टाइप 2 मधुमेह, धूम्रपान, अधिक वजन होना और गतिहीन होना सभी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

ट्राइग्लिसराइड्स

ट्राइग्लिसराइड शरीर में वसा का सबसे आम प्रकार है। सामान्य ट्राइग्लिसराइड का स्तर उम्र और लिंग के अनुसार अलग-अलग होता है। कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के साथ संयुक्त एक उच्च ट्राइग्लिसराइड स्तर एथेरोस्क्लेरोसिस से जुड़ा हुआ है, धमनी की दीवारों में फैटी जमा का निर्माण होता है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है।

निम्न उच्च रक्तचाप

संयुक्त राज्य अमेरिका में विकलांगता का एक प्रमुख कारण स्ट्रोक के लिए यह एक प्रमुख जोखिम कारक है। स्ट्रोक से उबरना सबसे मुश्किल होता है और आप जीवन भर के लिए विकलांग हो सकते हैं। उस नमक की आदत को छोड़ें, अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई अपनी दवाएं लें और आगे बढ़ें। उन नंबरों को नीचे उतरने और नीचे रहने की जरूरत है। एक इष्टतम रक्तचाप रीडिंग 120/80 mmHg से कम है।

प्रतिदिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

प्रतिदिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। शोध से पता चला है कि कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह मध्यम-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि निम्न रक्तचाप, कम कोलेस्ट्रॉल और आपके वजन को स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद कर सकती है। और कुछ नहीं से कुछ बेहतर है। अगर आप अभी निष्क्रिय हैं, तो धीमी शुरुआत करें। यहां तक ​​कि एक समय में कुछ मिनट भी कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों ने मध्यम स्तर की फिटनेस भी हासिल की है, उनके कम फिटनेस स्तर वाले लोगों की तुलना में जल्दी मरने की संभावना बहुत कम है।

स्वस्थ वजन का लक्ष्य रखें

अमेरिका में मोटापा अत्यधिक प्रचलित है, न केवल वयस्कों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी। सनक आहार और पूरक जवाब नहीं हैं। अच्छा पोषण, कैलोरी सेवन को नियंत्रित करना और शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने का एकमात्र तरीका है। मोटापा आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और इंसुलिन प्रतिरोध, टाइप 2 मधुमेह के अग्रदूत के लिए जोखिम में डालता है - बहुत ही कारक जो आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं। आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) आपको यह बताने में मदद कर सकता है कि आपका वजन स्वस्थ है या नहीं।

मधुमेह पर रखें कंट्रोल

कम से कम 68% लोग> 65 वर्ष से कम आयु के लोग HD के किसी न किसी रूप से मर जाते हैं; 16% स्ट्रोक से मर जाते हैं। अन्य जोखिम कारक, जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मोटापा और शारीरिक गतिविधि की कमी मधुमेह वाले व्यक्ति में हृदय रोग के विकास की संभावना को बहुत बढ़ा सकते हैं।

तनाव कम करना

कुछ अध्ययनों ने किसी व्यक्ति के जीवन में कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम और तनाव के बीच संबंध का उल्लेख किया है जो हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम कारकों को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, तनाव में रहने वाले लोग अधिक खा सकते हैं, धूम्रपान करना शुरू कर सकते हैं या अन्यथा की तुलना में अधिक धूम्रपान कर सकते हैं। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि युवा वयस्कों में तनाव की प्रतिक्रिया मध्यम आयु के रक्तचाप के जोखिम की भविष्यवाणी करती है।

शराब सीमित करें

बहुत अधिक शराब पीने से रक्तचाप बढ़ सकता है, कार्डियोमायोपैथी, स्ट्रोक, कैंसर और अन्य बीमारियों में वृद्धि हो सकती है यह उच्च ट्राइग्लिसराइड्स में योगदान कर सकता है और अनियमित दिल की धड़कन उत्पन्न कर सकता है। अत्यधिक शराब का सेवन मोटापा, शराब, आत्महत्या और दुर्घटनाओं में योगदान देता है।

हालांकि, मध्यम शराब के सेवन का कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होता है। यदि आप शराब पीते हैं, तो अपनी शराब की खपत को पुरुषों के लिए प्रति दिन दो से अधिक पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक से अधिक पेय तक सीमित न करें। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म पेय को 80-प्रूफ स्पिरिट्स (जैसे कि बोरबॉन, स्कॉच, वोदका, जिन, आदि) के 1-1/2 द्रव औंस (fl oz) के रूप में परिभाषित करता है, वाइन के 5 fl oz, या नियमित बियर के 12 फ़्लूड आउंस। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि शराब न पीने वाले शराब का उपयोग करना शुरू कर दें या पीने वाले अपने पीने की मात्रा बढ़ा दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story