×

Immunity Booster Fruits: इन 10 फलों से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Immunity Booster Fruits: फल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और इसे पूरे साल मजबूत रखने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। इसलिए बीमार होने की संभावना पर जोर देने के बजाय फलों को अपने नियमित लाइनअप में शामिल करें। आप यह जानकर थोड़ा रिलेक्स हो सकते हैं कि फल के रूप में आप अपने शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक उपकरण दे रहे हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 March 2023 11:07 AM GMT
Immunity Booster Fruits: इन 10 फलों से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता
X
Immunity Booster Fruits (Image: Social Media)

Immunity Booster Fruits: जैसा कि हम सभी एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने की दिशा में प्रयास करते हैं, हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना इसका एक महत्वपूर्ण पहलू है। फल हमेशा हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

फल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और इसे पूरे साल मजबूत रखने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। इसलिए बीमार होने की संभावना पर जोर देने के बजाय फलों को अपने नियमित लाइनअप में शामिल करें। आप यह जानकर थोड़ा रिलेक्स हो सकते हैं कि फल के रूप में आप अपने शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक उपकरण दे रहे हैं।

शीर्ष 10 फल जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं

अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जिसमें संक्रमण को रोकने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं।

पपीता: पपीता विटामिन ए, सी और ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने वाले एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाता है।

खट्टे फल: संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।

कीवी: कीवी में संतरे की तुलना में दोगुना विटामिन सी होता है और यह विटामिन के और ई का एक समृद्ध स्रोत है, दोनों एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आम: आम कैरोटीनॉयड का एक शानदार स्रोत है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूत करता है और सूजन को कम करता है।

अमरूद: अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

तरबूज: तरबूज में ग्लूटाथियोन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है।

अनार: अनार पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

सेब: सेब में पेक्टिन नामक एक फाइबर होता है जो आंत में अनुकूल बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story