×

Fruits Health Benefits: ऐसे सुपर फ्रूट्स जो बनाते हैं आपको ताकतवर, आइये जाने इनका सेवन क्यों महत्वपूर्ण है

Fruits Health Benefits: तेजी से उपचार को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए, एक सचेत आहार रखना और ऐसे फलों का सेवन करना महत्वपूर्ण है

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Nov 2022 1:27 AM GMT
Fruits Health Benefits
X

Fruits Health Benefits (Image credit: social media)

Fruits Health Benefits: वायरल बुखार अब किसी विशेष मौसम तक ही सीमित नहीं है और इसके मामलों की संख्या समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। तेजी से उपचार को बढ़ावा देने और प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए, एक सचेत आहार रखना और ऐसे फलों का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर हों। जबकि रोगियों को उचित आराम करने और तेजी से ठीक होने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है, कुछ सुपर फ्रूट्स हैं जो किसी की ताकत को वापस लाने में मदद करते हैं।

आइये जाने विटामिन वाले फलों के बारे में

कीवी

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, कीवी फल का डेंगू बुखार और अन्य सहवर्ती लक्षणों पर एक मजबूत उपचारात्मक प्रभाव पाया गया है। इसमें कॉपर होता है, जो विशेष रूप से स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और संक्रमण के प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह पोटेशियम, विटामिन ई और विटामिन ए का भी एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है। हम प्रतिरक्षा के बारे में भी बात कर सकते हैं क्योंकि कीवी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और प्राकृतिक प्रतिरक्षा मौसमी बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण है।

अनार

अनार अपनी उच्च लौह सामग्री के लिए जाना जाता है। यह एक स्वस्थ रक्त प्लेटलेट काउंट को बनाए रखने में सहायता करता है, जो कि i से ठीक होने के लिए आवश्यक है। इसके सेवन से शरीर पर समग्र रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है; यह थकान और थकावट का मुकाबला करता है, जो डेंगू में आम है और तीव्र अवस्था में ठीक होने के बाद कई हफ्तों तक बना रहता है।


माल्टा

डेंगू के मरीजों के लिए खट्टे फल फायदेमंद साबित होते हैं. माल्टा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। डेंगू संक्रमण वाले मरीजों को निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और माल्टा थकान से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। रोगी के दैनिक भोजन में माल्टा के रस का एक साधारण कप मिला देने से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत हो सकती है।

पपीता

पपीता का अर्क पाचक एंजाइम पपैन और काइमोपैन का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में मदद करता है, सूजन को रोकता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं का इलाज करता है। पपीते के पत्ते डेंगू से लड़ने के लिए अत्यधिक अनुशंसित उपाय हैं और इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। प्लेटलेट काउंट को बढ़ाकर डेंगू के उपचार में 30 मिली ताजा पपीते के पत्तों का रस सहायक होता है।


नारियल पानी

यह पानी का एक प्राकृतिक स्रोत है जो आवश्यक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है। ज्यादातर मामलों में, निर्जलीकरण डेंगू के बाद होता है और नारियल पानी में पर्याप्त खनिज और लवण होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं। जल्दी ठीक होने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है और नारियल पानी आवश्यक और आसानी से उपलब्ध तरल पदार्थों में से एक है जो शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद करता है।


ड्रैगन फ्रूट

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, उच्च फाइबर और आयरन सामग्री से भरपूर होने के साथ-साथ यह विटामिन सी का भी एक समृद्ध स्रोत है। यह रोगियों की सेलुलर प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और डेंगू रक्तस्रावी बुखार से बचाता है। डेंगू बुखार अक्सर हड्डियों में तेज दर्द का कारण बनता है और ड्रैगन फ्रूट हड्डियों की मजबूती को बहाल करने में मदद करता है और अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हीमोग्लोबिन बढ़ाता है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story