×

Fruits To Relieve Constipation: करना है कब्ज दूर, आजमाएं गर्मियों के ये सर्वश्रेष्ठ फल

Fruits To Relieve Constipation: गर्मी के महीनों में कब्ज होना आम बात है क्योंकि उच्च तापमान के कारण पानी की कमी हो जाती है। फल और सब्जियां मल को चिकना करने और आसान मल त्याग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये हैं वो फल जो आपको गर्मियों के मौसम में जरूर खाने चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 16 March 2023 9:51 AM GMT
Fruits To Relieve Constipation: करना है कब्ज दूर, आजमाएं गर्मियों के ये सर्वश्रेष्ठ फल
X
Fruits To Relieve Constipation (Image: Social Media)

Fruits To Relieve Constipation: हमारा आंत स्वास्थ्य हमारे समग्र स्वास्थ्य से संबंधित है और कोई आश्चर्य नहीं कि कब्ज, सूजन और अम्लता जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे मूड विकार, दिन के दौरान कम ऊर्जा के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कब्ज का निदान तब किया जाता है जब किसी को 3 या अधिक दिनों के लिए कोई मल त्याग या बहुत कठोर मल होता है।

क्या होता है कब्ज़

सूजन, पेट में दर्द, ऐंठन पुरानी कब्ज के अन्य लक्षण हो सकते हैं। कब्ज का मुख्य कारण हमारा खान-पान है। तले हुए खाद्य पदार्थ या कम फाइबर वाले भोजन, दिन भर में बहुत कम पानी पीना, उच्च तनाव सभी कब्ज के लिए योगदान कर रहे हैं।

संतुलित आहार खाने से पेट की समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है। फल, सब्जियां, बीन्स, फलियां, और साबुत अनाज सभी में उच्च मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं और मल को नरम करने और उन्हें भारी बनाने में मदद करते हैं, जिससे इसका मार्ग आसान हो जाता है।

बेरहम गर्मी, पसीना और शरीर को ठंडा रखने के लिए पानी की अधिक आवश्यकता के कारण गर्मी के मौसम में निर्जलीकरण अधिक होता है। जब हमारे सिस्टम में पर्याप्त पानी नहीं होता है, तो व्यक्ति को कब्ज हो जाता है। फाइबर के अलावा ऐसे कई फल हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे आंत के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

सबसे आम गर्मियों के फलों में, हमारे पास आम, जामुन, अंगूर, तरबूज, पपीता, सेब, केला, मीठे संतरे और कस्तूरी हैं। फल के साथ सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, उनमें से कई फाइबर होते हैं। ये सभी कब्ज से राहत देने और आंत में प्रीबायोटिक्स के प्रभाव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

कब्ज का एक अन्य कारण नियमित रूप से अधिक चीनी और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाना है। दोपहर के भोजन के बाद की मीठा खाने की इच्छा आपको उस पापी मिठाई को खाने के लिए लुभा सकती है जिससे आप पूरे दिन बचने की कोशिश कर रहे थे।

जब हम विशेष रूप से शाम के समय चीनी की लालसा से प्रभावित होते हैं, जब तनाव हमें परेशान कर सकता है, तो कोई भी चॉकलेट / डेसर्ट तक पहुँचने से नहीं रोक सकता है और फिर सोच रहा है कि उस अत्यधिक चीनी उच्च के बाद हमें क्या हुआ। चीनी के प्रभाव महान नहीं हैं। पेट पर और शायद कब्ज के शीर्ष कारणों में से एक हैं। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि फल खाने की इच्छा को दूर रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह आपके आंत के स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है।

कब्ज के लिए गर्मियों के फल (Summer Fruits For Constipation)

यहाँ कुछ गर्मियों के फल हैं जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं:

सेब (Apple)

एक सेब एक दिन पेट की समस्याओं को दूर रख सकता है। सेब में पेक्टिन होता है जो घुलनशील फाइबर होता है जो कब्ज से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। सेब को छिलके के साथ खाना याद रखें और इसलिए जैविक सेब का चुनाव करना फायदेमंद हो सकता है।

संतरे (Oranges)

रसीले और मीठे संतरे कब्ज को दूर रखने का एक अद्भुत तरीका है। संतरे बहुत जरूरी विटामिन सी के साथ एक अच्छी फाइबर सामग्री प्रदान करते हैं जो हमें एंटीऑक्सीडेंट की उदार खुराक प्रदान करता है।

पपीता (Papaya)

पपीता एक ऐसा गर्मियों का फल है जिसे अगर रात के नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में लिया जाए तो यह नियमित मल त्याग में मदद कर सकता है।

काली किशमिश और प्रून्स (Black raisins and prunes)

इस सब के साथ यह न भूलें कि आपके सूखे मेवे जैसे काली किशमिश और प्रून जब पानी में भिगोए जाते हैं और हर सुबह इनका सेवन किया जाता है, तो यह भी एक अच्छी आंत के साथ मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story