×

Heart attack: एक और टीवी एक्टर की हार्ट अटैक से मौत, आखिर क्यों जिम जाने वाले लोगों में बढ़ रहे हैं ऐसे मामले?

Heart attack: आज के समय में हार्ट अटैक के मामले सबसे ज्यादा और बहुत तेजी से बढ़ रहें हैं। आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Nov 2022 12:09 PM GMT
Actor Siddhaanth Surryavanshi Dies Collapse in gym
X

Actor Siddhaanth Surryavanshi Dies Collapse in Gym (Image: Social Media)

Heart attack: टीवी इंडस्ट्री के जाने माने पॉपुलर एक्टर सिद्धांत सूर्यवंशी का निधन हो गया है। दरअसल सिद्धांत वीर सूर्यवंशी जिम में वर्कआउट कर रहे थे और उन्हें हार्ट अटैक गया। हार्ट अटैक की वजह से सिद्धांत की बॉडी कोलैप्स हो गई और उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। यह पहला ऐसा मामला नहीं है। इसके पहले भी कई सेलेब्रिटीज हार्ट अटैक का शिकार हो चुके हैं।

इसके पहले टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharath Shukla), कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) या अब टीवी एक्टर सिद्धांत सूर्यवंशी (Siddhant Suryavanshi) की मौत भी हार्ट अटैक के कारण हुई। इतने फिट होने के बाद भी हार्ट अटैक का शिकार होना सोचने वाली बात है। ज्यादातर हार्ट अटैक के शिकार 30 से 55 के बीच के लोग हो रहे हैं।

आज के समय में हार्ट अटैक के मामले सबसे ज्यादा और बहुत तेजी से बढ़ रहें हैं। आम लोगों से लेकर सेलिब्रिटीज तक हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। फिट होने के बाद भी हार्ट अटैक से होने वाले मौत के आंकड़े अब हैरत में डाल रहे हैं। हार्ट अटैक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन जिम जाने और फिट होने के बाद भी यह समस्या होना अब गंभीर बनती जा रही है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर जिम जाने वाले फिट लोगों की हार्ट अटैक से क्यों हो रही हैं मौत:

अधिक एक्सरसाइज

दरअसल डॉक्टर्स का कहना है कि 40 से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को दिल की बीमारी होने की संभावना होती है खासकर तब जब वह व्यक्ति डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज हो। ऐसे व्यक्ति को ज्यादा ध्यान देने कि जरूरत है। डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई भी समस्या है, उनके लिए दौड़ना भी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि दिल की धमनियों में एरीथेमैटस प्लार्क (वसा की जमावट ) होने से अधिक व्यायाम करने से इसके फटने का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक आ सकता है। ऐसे में व्यक्ति को अपनी उम्र को ध्यान में रखकर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। किसी भी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही एक्सरसाइज या जिम ज्वाइन करनी चाहिए।

नींद और ज्यादा तनाव

ज्यादा तनाव, नींद की कमी से जूझ रहे लोगों को ज़्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि नींद कम और स्ट्रेस ज़्यादा लेने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना है कि मानसिक तनाव भी कार्डियक अरेस्ट का कारण हो सकता है। अधिकतर लोग वर्कलोड से चिंतित रहते हैं। जॉब सिक्यूरिटी की जगह हेल्थ की भी फिक्र करनी चाहिए।

फैमिली हिस्ट्री

दरअसल हार्ट अटैक आने के पीछे फॅमिली हिस्ट्री भी एक बहुत बड़ी वजह है। जिन लोगों के परिवार में दिल से जुड़ी बीमारियों का इतिहास रहा हो उन्हें अपनी सेहत का विशेष ख्याल और हमेशा सावधान रहना चाहिए। अगर आपके फॅमिली में कोई हार्ट अटैक का शिकार हुआ हो, खासकर जो 65 साल से कम की उम्र में हुआ हो तो आप भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

अल्कोहल और सिगरेट

शराब और ध्रुमपान सिर्फ हार्ट अटैक का ही कारण नहीं बनते बल्कि कई बीमारियों का कारण बनते है। ऐसे में ज़्यादा शराब पीना, धूम्रपान और ड्रग्स का सेवन दिल को कमजोर बना देते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के कुछ लक्षण दिख सकते हैं, लेकिन अक्सर कुछ लोग उन्हें बार बार इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं। इसलिए समय समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराएं और ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज करें।

अधिक मात्रा में प्रोटीन

बता दें अधिक मात्रा में प्रोटीन की मात्रा लेने से किडनी पर असर पड़ता है क्योंकि बिना उचित सलाह के प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने पर बॉडी पर साइड इफेक्‍ट नजर आने लगते हैं। साथ ही प्रोटीन की अधिक खपत होने पर किडनी स्‍टोन की भी समस्‍या बढ़ जाती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा मसल्‍स बढ़ाने पर टिश्‍यूस फट जाते हैं और फिर यह भी हार्ट अटैक से मौत का बहुत बड़ा कारण बन जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story