×

Tongue and bacteria: जीभ की सफाई है बेहद जरुरी, नमक कर सकता है इसके बैक्टेरिया को दूर

Tongue and bacteria : मुंह के ही अंदर का शरीर का जरूरी हिस्सा जीभ पर कम ही लोगों का ध्यान जा पाता है। बता दें कि जीभ गन्दी होने से उस पर मौजूद बैक्टीरिया आपके पूरे मुंह मे फ़ैल सकता हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Prashant Dixit
Published on: 18 May 2022 5:30 AM GMT
Tongue and bacteria
X

Tongue and bacteria  (image-social media) 

Tongue and bacteria: आमतौर पर लोग मुंह की सफाई को सिर्फ दांतों की सफाई तक ही सीमित कर देते हैं। लेकिन मुंह के ही अंदर का शरीर का जरूरी हिस्सा जीभ पर कम ही लोगों का ध्यान जा पाता है। बता दें कि जीभ गन्दी होने से उस पर मौजूद बैक्टीरिया आपके पूरे मुंह मे फ़ैल सकता हैं। जिसके कारण दांतो और मसूड़ों में सड़न भी हो सकती है। इसलिए जीभ की सफाई करना पूरे मुंह के हेल्थ के लिए बेहद ज़रूरी होता है। इतना ही नहीं जीभ की सफाई पर ध्यान न देने के कारण से कई बीमारियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा सांस की बदबू की समस्या होने का मुख्य कारण भी जीभ जमी गंदगी ही होती है। ऐसे में अपनी जीभ को नियमित रूप से साफ करना बेहद जरूरी होता है।

जीभ की सफाई क्यों होती है जरुरी

- गन्दी जीभ आपके मुंह की बदबू का कारण बन सकती है। कई बार मिंट और च्युइंगम का सहारा लेने के बावजूद भी आपके मुंह से आने वाली बदबू का मुख्य कारण आपके जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया ही होता है । इसलिए ओरल हेल्थ के लिए जीभ की सफाई बहुत ज़रूरी होती है। बता दें कि दांतों से ज्यादा बैक्टीरिया आपकी जीभ पर मौजूद रहते है जिसके कई दिन तक सफाई नही करने पर यही बदबू का कारण भी बनते हैं।

- जीभ का रंग उसके स्वस्थ होने का प्रमाणपत्र होता है। अगर आपके जीभ का रंग हल्की गुलाबी है, तो इसे स्वस्थ जीभ माना जाता है। लेकिन अगर जीभ पर हल्की सफेद रंग की परत हो तो इसे सफाई करने की ज़रूरत होती है। आपकी जीभ का रंग ही आपके स्वास्थ्य की पोल खोल देता है। आमतौर पर डेंटिस्ट हर दिन दो बार ब्रश करने के साथ ही जीभ की सफाई करने की सलाह भी देते हैं।

- गौरतलब है कि जीभ गन्दी होने से उस पर मौजूद बैक्टीरिया आपके पूरे मुंह मे फ़ैल सकते हैं। जो आपके दांतो और मसूड़ों में सड़न का कारण भी हो सकती है। इसलिए जीभ को साफ़ रखना पूरे मुंह के स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी होता है।

- जीभ गन्दी के कारण आपको अपच की समस्या हो सकती है। बता दें कि गन्दी जीभ ना केवल मुंह के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए हानिकारक होती है। गौरतलब है कि आपकी जीभ पर जमी बैक्टीरिया खाने के साथ आपके पेट में जाकर अपच और गैस जैसी कई समस्याओं को पैदा कर सकते हैं।

- किसी भी खाने का भरपूर स्वाद लेने के लिए आपकी जीभ का साफ़ होना बेहद जरुरी होता है। बता दें कि रोज़ाना जीभ को दो बार साफ करने से आपके टेस्ट बड्स एन्हांस होते हैं।

- नमक जीभ के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है। इससे जीभ को साफ़ करने के लिए जीभ पर नमक छिड़ककर, टूथब्रश के पिछले हिस्से से हल्का दबाव डालकर साफ करना चाहिए । जीभ को साफ करने के लिए रात में सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करना भी फायदेमंद होता हैं।

- गौरतलब है कि भोजन के बाद खाने के कुछ अंश जीभ पर भी रह जाते हैं, जो आगे चलकर परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसलिए माउथवॉश का प्रयोग भी इसके लिए लाभकारी होता है।

- जीभ को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू की कुछ बूंदे मिला कर इस पेस्ट को जीभ पर उंगली से लगाने के बाद थोड़ी देर रखने के बाद कुल्ला करने से जीभ पर जमी सफेद परत व गंदगी आसानी से निकल जाती है।

- प्रो-बायोटिक के गुणों वाली दही से भी आप जीभ पर जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी को खत्म कर सकते है।

- एंटीसेप्टिक हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट से जीभ पर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करने से भी सभी तरह के जर्म्स निकल जाते हैं।

- जीभ पर जमी सफेद मोटी परत को दूर करने के लिए नारियल के तेल भी बहुत उपयोगी होता हैं। इसके लिए नारियल के तेल से दिन में 2 बार कुल्ला करने से जीभ पर जमे बैक्टीरिया का सफाया आसानी से हो जाता है।

- अनानास में मौजूद ब्रोमलेन एंजाइम आपकी जीभ के काले धब्बों को हटाने के साथ जीभ को डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा दिलाता है।

- कई तरह की बीमारियों के इलाज में प्रयोग में लाया जाने वाला ऐलोवेरा जीभ से धब्बों को मिटाने के लिए कारगर होता हैं। इसके लिए आप ऐलोवेरा जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story