×

Corona Impact On Human Body: हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है कोरोना संक्रमण, नई स्टडी में खुलासा

Corona Impact: विशेषज्ञों ने बताया कि हृदय, फेफड़े, रक्त वाहिकाओं और आंखों के अलावा कोरोना संक्रमण के कारण हड्डियों पर भी दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 May 2022 5:10 PM GMT
Corona Impact On Human Body
X

Corona Impact: हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है कोरोना संक्रमण। (Social Media)

Corona Impact On Human Body: दो साल पहले चीन के वुहान शहर से निकला एक जानलेवा वायरस अभी तक दुनियाभर में परेशानी का सबब बना हुआ है। कोरोना वायरस (Coronavirus) पर अध्ययन और शोध अब भी जारी है, यही वजह है कि इसपर समय – समय पर नए तरह के खुलासे होते रहते हैं। इसी कड़ी में एक और अध्ययन सामने आया है जिसमें स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। नए अध्ययन से पता चला है कि कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद के चरणों में हड्डियों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

कोरोना संक्रमण के कारण हड्डियों पर दुष्प्रभाव

विशेषज्ञों ने बताया कि हृदय, फेफड़े, रक्त वाहिकाओं और आंखों के अलावा कोरोना संक्रमण के कारण हड्डियों पर भी दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है। जर्नल 'नेचर कम्युनिकेशंस' (Journal 'Nature Communications') में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन लोगों को लंबे समय तक कोविड रहा है, उनके शरीर के कई अंगों में मुश्किलों की बात सामने आई है। स्टडी में पता चला है कि कोरोना से हड्डियों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

इससे पहले भी ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है, जिसमें डॉक्टरों ने पाया कि कोरोना से उबरने वाले लोगों को जोड़ों में दर्द, हड्डियों में कमजोरी, कैल्शियम की कमी, हाथ – पैर में दर्द के साथ चलने में परेशानी आ रही है। हेल्थ एक्सपर्टस का दावा है कि बीते डेढ़ – दो सालों में हड्डियों के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

एक और रिसर्च में हो चुकी है पुष्टि

इंडियाना यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में ऑर्थोपेडिक विभाग के शोधकर्ताओं ने शोध में पाया था कि चूहों में कोरोना संक्रमण होने के दो सप्ताह बाद हड्डियों को 25 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचा है। वहीं इंसानों में भी हड्डियों का घनत्व कम होने का पता चला। हड्डी के घनत्व में कमी आने के कारण उसके टूटने की आशंका ज्यादा होती है। बता दें कि कोरोना महामारी से उबरने के बाद भी लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर रहे हैं, जिन्हें पोस्ट कोविड लक्षण कहा जाता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story