×

Foods To Prevent Heartburn: आपको भी होती है सीने में जलन, ये पांच फ़ूड आइटम करें डाइट में शामिल

Foods To Prevent Heartburn: क्रोनिक या बार-बार होने वाली सीने में जलन गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग नामक स्थिति का लक्षण हो सकती है। यह तब होता है जब एक मांसपेशी रिंग जो पेट से एसोफैगस को अलग करती है, ठीक से बंद नहीं होती है, जिससे पेट का एसिड वापस एसोफैगस में प्रवाहित हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 3:45 AM GMT)
Foods To Prevent Heartburn
X

Foods To Prevent Heartburn (Image: Social Media)

Foods To Prevent Heartburn: सीने में जलन एक सामान्य लक्षण है जिसमें सीने में जलन या बेचैनी होती है, जो अक्सर छाती की हड्डी के पीछे होती है। यह तब होता है जब पेट का एसिड उस नली में वापस आ जाता है जो भोजन को मुंह से पेट तक ले जाती है। इस स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द "एसिड रिफ्लक्स" है।

सीने में जलन का प्राथमिक लक्षण गले के पिछले हिस्से में खट्टा या अम्लीय स्वाद हो सकता है। इसमें असुविधा आमतौर पर छाती में, छाती की हड्डी के ठीक पीछे महसूस होती है। यह गर्दन और गले तक भी फैल सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ और जीवनशैली कारक सीने में जलन पैदा कर सकते हैं। सीने में जलन अक्सर भोजन के बाद या लेटते समय होती है, खासकर अधिक या भारी भोजन के बाद। लेटने या झुकने से यह बढ़ सकता है। सीने में जलन असुविधाजनक हो सकती है और कुछ खाद्य पदार्थ इसे बढ़ा सकते हैं।


इन पाँच खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें

जई का दलिया

दलिया एक कम एसिड, उच्च फाइबर वाला भोजन है जो पेट के एसिड को अवशोषित करने में मदद कर सकता है और अन्नप्रणाली पर सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सादा, बिना मीठा दलिया चुनें।

अदरक

अदरक में प्राकृतिक सूजनरोधी गुण होते हैं और यह पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय बनाकर या भोजन में शामिल करके ताजा अदरक को अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें।

केले

केला एक कम एसिड वाला फल है जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है। इनमें प्राकृतिक एंटासिड भी होते हैं, जो सीने में जलन के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं।

पत्तेदार साग

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ अम्लता में कम और पोषक तत्वों में उच्च होती हैं। टमाटर जैसी अम्लीय सब्जियों की तुलना में उनमें सीने में जलन होने की संभावना कम होती है।

बादाम का दूध

बादाम का दूध डेयरी दूध का एक गैर-अम्लीय विकल्प है और उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिन्हें सीने में जलन की समस्या है। इसमें संतृप्त वसा भी कम होती है। अतिरिक्त शुगर से बचने के लिए बिना मीठा बादाम का दूध चुनें।


सीने में जलन को मैनेज करने के लिए कुछ सुझाव

छोटे-छोटे, बार-बार भोजन: अपने पाचन तंत्र पर अधिक भार पड़ने से रोकने के लिए बड़े भोजन के बजाय, दिन भर में छोटे-छोटे, अधिक बार भोजन करने पर विचार करें।

ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें: उन खाद्य पदार्थों को पहचानें और उनसे बचें जो आमतौर पर सीने में जलन पैदा करते हैं, जैसे मसालेदार भोजन, खट्टे फल, टमाटर, चॉकलेट, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय।

हाइड्रेटेड रहें: पूरे दिन खूब पानी पिएं, लेकिन पेट को फैलने से रोकने के लिए भोजन के दौरान बड़ी मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने से बचें।

च्यूइंग गम: शुगर-फ्री गम चबाने से लार का उत्पादन उत्तेजित हो सकता है, जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें: अतिरिक्त वजन, विशेष रूप से पेट क्षेत्र के आसपास, नाराज़गी में योगदान कर सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखना फायदेमंद हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि खाद्य पदार्थों के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं, और जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। यदि आप लगातार सीने में जलन का अनुभव करते हैं, तो किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story