×

Health Risks of E-Cigarettes: सिगरेट पीने से भी ज्यादा खतरनाक है वैपिंग, इससे हो सकती हैं 5 गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं

Health Risks of E-Cigarettes: कई स्वास्थ्य संगठनों के शोध से पता चलता है कि वेपिंग धूम्रपान के सुरक्षित विकल्प की तरह लग सकता है, फिर भी यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 1:15 AM GMT)
Health Risks of Vaping
X

Health Risks of Vaping (Image: Social Media)

Health Risks of E-Cigarettes: शुरुआत में यह माना गया था कि ई-सिगरेट अच्छे के लिए धूम्रपान की जगह ले लेगी। बहुत से लोग उन्हें पारंपरिक सिगरेट के प्रतिस्थापन के रूप में मानते हैं जो उनकी खपत को कम करने या उन्हें पूरी तरह से छोड़ने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। इसके विपरीत, कई स्वास्थ्य संगठनों के शोध से पता चलता है कि वेपिंग धूम्रपान के सुरक्षित विकल्प की तरह लग सकता है, फिर भी यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। वैप्स की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, वेपिंग के संभावित खतरों को समझना महत्वपूर्ण है।

जानिये 5 स्वास्थ्य जोखिम हैं जो वेपिंग की आदत के साथ आते हैं:

पॉपकॉर्न फेफड़ों की बीमारी (Popcorn lung disease):

डायसेटाइल पदार्थ, जो कुछ वेप रसों में मौजूद होता है, एक दुर्लभ फेफड़ों की स्थिति से जुड़ा हुआ है जिसे पॉपकॉर्न फेफड़े की बीमारी (ब्रोंकियोलाइटिस ओब्लिटरन्स) के रूप में जाना जाता है। सांस फूलना, घरघराहट और सीने में जकड़न पॉपकॉर्न फेफड़े की बीमारी के लक्षण हैं। अगर नजरअंदाज किया गया तो ये लक्षण समय के साथ और भी बदतर हो सकते हैं।

हृदय संबंधी क्षति (Cardiovascular damage)

कई शोध वैपिंग से जुड़े हृदय रोगों के लिए चेतावनी दे सकते हैं। दिल के दौरे, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाकर नियमित वापिंग हृदय प्रणाली को बाधित करने के लिए सिद्ध होता है। वैपिंग शरीर में निकोटीन छोड़ सकता है जो रक्तचाप के स्तर को प्रभावित करता है। समय के साथ, वेपिंग सत्र और धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देते हैं।

कैंसर का खतरा (Cancer risk)

आपके आहार, जीवन शैली और आपके क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर के आधार पर, अतिरिक्त रूप से वापिंग आपके शरीर में विकृतियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। आपके शरीर में अत्यधिक विषैले यौगिकों को वाष्पित करने के लिए लंबे समय तक संपर्क और रस में मौजूद कई हानिकारक रसायन अनिवार्य रूप से खतरनाक हैं। वापिंग की आदत से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें मुंह का कैंसर, जीभ का कैंसर या गले का कैंसर शामिल है।

फेफड़ों की समस्या (lung problems)

वेपिंग के दौरान वाष्पीकृत रसायनों को सूंघने से फेफड़ों में सूजन हो सकती है और समय के साथ उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। वेपिंग का आनंद लेने वाले व्यक्तियों में ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधी विकार जैसी जीवन-धमकाने वाली बीमारियाँ प्रचलित हो जाएँगी।

निकोटीन की लत (Nicotine addiction)

लगभग सभी वैप तरल पदार्थों में निकोटीन शामिल होता है, जो एक नशीला पदार्थ है जो आपके दिल के स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव डालता है। लगातार हर रोज वैपिंग करने से लत लगने की संभावना होती है। निकोटीन के उपयोग को दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story