×

Health Tips: गुणों से भरपूर अंकुरित अनाज, बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Health Tips: गोरखपुर के जाने माने होम्योपैथ चिकित्सक डॉ.रूप कुमार बनर्जी बताते हैं कि दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्‍प्राउट्स बनाया जाता है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन, खनिज तत्व और प्रोटीन पाए जाते हैं।

Health Tips: अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स (Sprouts) खाने से शरीर में प्रोटीन (Protein) की कमी नहीं होती और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसे लोग वर्कआउट करने वालों की डाइट भी मानते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं इसे कोई भी खा सकता है। चाहे बच्चें हो, बड़ों हो या फिर बुजुर्ग, सबको अपनी डाइट (Diet) में स्प्राउट्स (Benefits Of Sprouts) को शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ इम्यूनिटी (Increase Immunity) बढ़ती है, बल्कि यह हार्ट अटैक (Heart Attack) और कैंसर (Cancer) के खतरों को भी कम करता है।

गोरखपुर के जाने माने होम्योपैथ चिकित्सक (Homeopath Doctor) डॉ.रूप कुमार बनर्जी बताते हैं कि (Ankurit Anaj Ke Nam) दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्‍प्राउट्स बनाया जाता है। इसमें सबसे ज्यादा विटामिन, खनिज तत्व और प्रोटीन पाए जाते हैं। यह शरीर की रोगों से लड़ने की पावर यानी इम्युनिटी भी बढ़ाता है। स्‍प्राउट में ताकत काफी होती है, इसमें स्‍टार्च की मात्रा कम होने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता है। इसके साथ ही डॉ.बनर्जी सलाह देते हैं कि यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो बिना अपने चिकित्सक से पूछकर कुछ भी ना लें।

हार्ट अटैक से बचाता है स्प्राउट्स का सेवन

डॉ.बनर्जी बताते हैं कि स्प्राउट्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी ज़्यादा होती है। ये लो कैलोरी खाद्य है। इसलिए अगर डाइटिंग पर हैं तो इसे लेना न भूलें। इसमें मौजूद रेशा यानि फाइबर भूख का अहसास कम कराता है जिससे खाने पर कंट्रोल रहता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा अधिक पाई जाती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। धमनियों में ब्लॉकेज की शिकायत न होने के कारण यह हार्ट डिजीज जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक से भी बचाता है।

गोरखपुर के होम्योपैथ चिकित्सक डॉ.रूप कुमार बनर्जी

पोटेशियम धमनियों में खिंचाव की समस्या को खत्म करता है और खून में ऑक्सीजन को बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में डब्ल्यूबीसी कोशिकाओं की संख्या बढ़ाता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए में एंटीऑक्सीडेंटस का गुण पाया जाता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता में इजाफा करता है।

कैंसर का खतरा (Cancer Ka Khatra) होता है कम

डॉ.बनर्जी बताते हैं कि अंकुरित अनाज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, ए और प्रोटीन फ्री रेडिकल्स को घटाकर कैंसर का खतरा कम करने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स हार्ट और बढ़ती उम्र के लिए काफी खतरनाक होते हैं। स्प्राउट्स खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है, शरीर से गंदगी निकलती है। खून से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। नियमित रूप से वर्जिश योग के बाद स्प्राउट्स खाने से यौन क्षमता बढ़ता है तथा माहवारी की समस्या मै काफी आराम मिलता है । नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत रहती है । पेट साफ रहता है एवम् कब्ज की समस्या नहीं होती है। तो फिर सोचना क्या है मित्रों ! सप्ताह में 5 दिन सुबह के नाश्ते में या शाम के नाश्ते में थोड़ा सा स्प्राउट्स हो जाए !
Shivani

Shivani