×

क्या आपको भी नहीं लगती भूख, ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद

Home Remedies To Increase Appetite: अगर आपको भी खाना खाने का मन नहीं करता है तो ये घरेलू उपाय भूख बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 3 Aug 2021 10:52 AM GMT
क्या आपको भी नहीं लगती भूख, ये घरेलू उपाय करेंगे आपकी मदद
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Home Remedies To Increase Appetite: क्या आपको भी भूख नहीं लगती (Bhookh Nahin Lagti) है या फिर खाना खाने का मन नहीं करता है? आजकल ये समस्या आम हो चुकी है, लेकिन इसे इग्नोर करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसा देखा गया है कि लोगों को या तो टाइम पर भूख नहीं लगती है या खाना की महक और खाना देखकर भूख मिट जाती है।

साथ ही पेट की समस्या (Stomach Problem) भी भूख न लगने की वजह होती है। लेकिन अच्छे से खाना न खाने के चलते आपको कमजोरी हो सकती है और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी जन्म ले सकती है। तो ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आपको भूख नहीं लगती है तो क्या करें। यानी भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय (Bhookh Badhane Ke Gharelu Upay)

जूस (Juice)

अगर आपको समय से भूख नहीं लगती है या कुछ खाने का मन न हो तो जूस का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसमें थोड़ा सा नॉर्मल नमक या फिर सेंधा नमक डालकर पिएं, इससे आपकी भूख तो बढ़ेगी साथ ही पेट भी साफ रहेगा।

ग्रीन टी (Green Tea)

कई लोगों को आदत होती है कि वो सुबह उठकर चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पीते हैं। इसके कई फायदे होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी भूख बढ़ाने में भी मददगार है। साथ ही कई बीमारियों को भी दूर रखती है।

नींबू पानी (Lemonade)

गर्मियों के मौसम में प्यास लगना तो लाजिमी ही है, ऐसे में नियमित तौर पर पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की पूर्ति होने के साथ ही भूख भी बढ़ती है। पानी को आप नींबू पानी के साथ भी रिप्लेस कर सकते हैं।

अजवायन (Oregano)

अजवायन पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। अगर आपको भूख नहीं लगती है तो दिन में एक से दो बार इसका सेवन करें इससे आपकी भूख बढ़ने में मदद होगी।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story