×

Weight Loss: तेजी से वजन कम करना है तो ये ट्राई करें ये 4 तरह की ड्रिंक

Weight Loss:वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज, अच्छी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है।एक्सरसाइज से आसानी से वजन कम किया जा सकता है।हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना जरूरी होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Aug 2022 3:19 AM GMT
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss Drinks (Image: Social Media)


Click the Play button to listen to article

Weight Loss Drinks: वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज और अच्छी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। एक्सरसाइज से आसानी से वजन कम किया जा सकता है तो वहीं अच्छी डाइट से भी धीरे धीरे वजन को कम किया जा सकता है। अच्छी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना जरूरी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं 4 तरह की हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में:

अदरक नींबू पानी

अदरक नींबू पानी का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। अदरक का सेवन करने से सूजन की समस्या कम होती है और यह भूख को भी कंट्रोल करता है। वहीं नींबू का सेवन करने से वजन कम होता है और स्किन के लिए हेल्दी माना जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप1 इंच अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले. फिर इसे 1 कप ठंडे पानी के साथ ब्लेंडर में डाल दें। अब इन सामग्रियों को तब तक फेंटें जब तक यह चिकना न हो जाए। फिर एक गिलास में अदरक का पानी डालें और छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर डालें, साथ ही इसमें आधा नींबू निचोड़ दें। फिर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें और इसका सेवन करें।

पुदीना, नींबू के साथ ग्रीन टी

पुदीना, नींबू के साथ ग्रीन टी एक बेहद ही परफेक्ट कॉम्बिनेशन है वजन कम करने के लिए। दरअसल ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकती है। साथ ही नींबू में विटामिन सी अधिक होता है और पुदीना बिन कम करने में मददगार है। इसे बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी और 6-7 पुदीने के पत्ते डाल दें। फिर पानी को उबाल आने तक गर्म करें और गैस बंद कर दें और अब 2 टेबल स्पून ग्रीन टी के पत्ते डालें। फिर लगभग पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब पत्तों को छलनी की सहायता से निकाल कर प्याले में निकाल लें। फिर थोड़ा नींबू का रस निचोड कर और अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे गर्म होने पर पिएं।

अनानानस के साथ दालचीनी

अनानास के एक टुकड़े में सिर्फ 42 कैलोरी होता है, जिसमें से केवल 4 प्रतिशत कार्ब्स होता है। अनानस वसा और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, इस तरह ये वजन घटाने को बढ़ावा देता है। दालचीनी वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अनानास को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है और फिर इसे चिकना होने तक पीस लें। अब इसके रस को एक गिलास में डालें और उसमें एक नींबू निचोड़ दें। फिर इसमें ½ छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और स्वादानुसार थोडा़ सा काला नमक मिला लें। फिर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और और ताजा सेवन करें।

ब्लैक कॉफी और डार्क चॉकलेट

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, यह वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए एक कप में 1 छोटा चम्मच ब्लैक कॉफी और फिर गर्म पानी डालें। अब 1/2 टी-स्पून पिसे हुए अलसी डालें और अच्छी तरह मिला लें। फिर इसके ऊपर कद्दूकस की हुई 1 टीस्पून डार्क चॉकलेट डाल दें और इसका सेवन करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story