×

Phone in Toilet: अगर आप भी टॉयलेट में यूज़ करते हैं अपना फ़ोन तो संभल जाएँ, हो सकती है कई बीमारियां

Phone in Toilet: जब आप टॉयलेट को फ्लश करते हैं, तो यह हवा में पानी की बूंदों और कणों का एक स्प्रे छोड़ता है, एक घटना जिसे "टॉयलेट प्लम" के रूप में जाना जाता है। यदि आपका फोन नजदीक है, तो ये कण उसकी सतह पर जमा हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2023 5:46 AM GMT)
Phone in Toilet
X

Phone in Toilet (image credit: social media)

Phone in Toilet: आमतौर पर देखा जा रहा है कि बहुत लोग टॉयलेट में भी अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। यह आदत युवाओं में ज्यादा है। इसके अलावा लोग अक्सर संदेश, ईमेल, सोशल मीडिया या समाचार देखने के लिए शौचालय में अपने समय का उपयोग करते हैं। कामकाजी लोग अपने व्यस्त कार्यक्रम के नाते इसे छोटे ब्रेक के दौरान लोगों से जुड़े रहने और उत्पादक बने रहने के अवसर के रूप में देख सकते हैं।

लेकिन शायद आपको पता नहीं हो कि शौचालय में अपने फोन का उपयोग करने से संभावित रूप से आप हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। जबकि शौचालय स्वयं कीटाणुओं को आश्रय दे सकते हैं, अपने फोन को इस वातावरण में लाने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

टॉयलेट में फ़ोन यूज़ करने से कैसे होता है इन्फेक्शन?

जब आप टॉयलेट को फ्लश करते हैं, तो यह हवा में पानी की बूंदों और कणों का एक स्प्रे छोड़ता है, एक घटना जिसे "टॉयलेट प्लम" के रूप में जाना जाता है। यदि आपका फोन नजदीक है, तो ये कण उसकी सतह पर जमा हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके हाथ, जो बाथरूम में कीटाणुओं के संपर्क में आए होंगे, उन कीटाणुओं को आपके फ़ोन में स्थानांतरित कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में जीवाणु संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, और यदि आप अपने फोन का उपयोग करने के बाद अपना चेहरा या मुंह छूते हैं, तो आप संभावित रूप से उन जीवाणुओं को अपने शरीर में प्रवेश करा सकते हैं। इस जोखिम को कम करने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना और अपने फोन को शौचालय से दूर रखना एक अच्छा अभ्यास है।


टॉयलेट में फ़ोन यूज़ करने से हो सकती हैं ये बीमारियां

जीवाणु संक्रमण- बाथरूम में मौजूद रोगाणु, विशेष रूप से फ्लश करने के बाद, आपके फोन को दूषित कर सकते हैं। अपने फ़ोन और फिर अपने चेहरे को छूने से त्वचा संक्रमण सहित जीवाणु संक्रमण हो सकता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण- यदि आप शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से नहीं धो रहे हैं और फिर अपने फोन को छू रहे हैं, तो आप बैक्टीरिया को निगल सकते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का कारण बन सकता है।

श्वसन संक्रमण- टॉयलेट प्लम, जो फ्लशिंग के दौरान निकलने वाली बूंदों का एक स्प्रे है, में रोगाणु हो सकते हैं। इन बूंदों को अंदर लेने या दूषित फोन को छूने के बाद अपने चेहरे को छूने से श्वसन संक्रमण हो सकता है।


त्वचा संबंधी समस्याएं- नियमित रूप से अपने फोन को बाथरूम के कीटाणुओं के संपर्क में लाने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या त्वचा संबंधी मौजूदा समस्याएं हैं।

बैक्टीरिया फ़ैल सकता है- ई. कोली और साल्मोनेला ये बैक्टीरिया के उदाहरण हैं जो बाथरूम के वातावरण में मौजूद हो सकते हैं। यदि वे आपके फोन पर आ जाते हैं और आप अच्छी स्वच्छता नहीं अपनाते हैं, तो वे जोखिम पैदा कर सकते हैं।

इन जोखिमों को कम करने के लिए, पूरी तरह से हाथ धोने सहित अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना और शौचालय में अपने फोन का उपयोग करने से बचना आवश्यक है। अपने उपकरणों को नियमित रूप से कीटाणुरहित करके साफ रखें, खासकर यदि वे संभावित रूप से दूषित क्षेत्रों के निकट रहे हों।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story