TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

World Aids Day 2023: वर्ल्ड AIDS डे पर जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी, ऐसे होते हैं शुरुआती लक्षण

World Aids Day 2023: कल पूरे विश्व में एचआईवी एड्स दिवस मनाया जाएगा जो कि एक गंभीर बीमारियों में से एक हैं। यह दिन लोगों को इससे बचाव के लिए जागरुक करने के लिए समर्पित होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 2:00 AM GMT)
World Aids Day
X

World Aids Day 

World Aids Day : अभी तक नहीं बना दुनिया में एचआईवी का इलाज संभव नहीं हो पाया है। जी हां, 1950 की शुरुआत में एचआईवी-। किसी एक वायरस से उत्पन्न हुआ था। जिसके बाद 1983 में वैज्ञानिकों ने इस वायरस की खोज की थी, जिससे एड्स का नाम दिया गया लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आज 21वीं सदी में भी एचआईवी का कोई इलाज नहीं है। इसे आज भी ला इलाज बीमारी के नाम से जाना जाता है। आईए इसके बारे में हम कुछ विस्तार से बात करते हैं।

क्या है HIV

acquired immunodeficiency syndrome,( उपार्जित प्रतिरक्षी अपूर्णता सहलक्षण) लेंटिवायरस है जो कि मनुष्यों में एक स्थिति है, जिसमें प्रतिरक्षा तंत्र विफल होने लगता है और इसके कारण ऐसे संक्रमण हो जाते हैं, जिससे मृत्यु का खतरा होता है। एचआईवी (HIV) का संक्रमण रक्त के अंतरण, वीर्य, योनिक-द्रव, स्खलन-पूर्व द्रव या मां के दूध से होता है। एड्स (AIDS) एक जानलेवा और संक्रामक बीमारी है

क्या है एचआईवी के लक्षण

प्राथमिक इन्फेक्शन

बहुत तेजी से वजन कम होना

बुखार, बार-बार बुखार या रूधिरता

त्वचा पर चकत्ते या छाले

योनि या मुख में या पेशाब में सूजन,

योनि में जलन या पेशाब के दौरान दर्द,

पेट में दर्द या बदहजमी,

सिरदर्द या चक्कर आना,

गले में सूजन

सांस लेने में कठिनाई या फेफड़ों में समस्या।

ऐसे फैलती है ये बीमारी

जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप लापरवाही से संबंध बनाते हैं या आप किसी ऐसे व्यक्ति विशेष से यौन संबंध बनाते हैं जिसको एचआईवी का संक्रमण पहले से ही है तो वह संक्रमण आपके अंदर भी फैल सकता है। अगर कोई मां जो पहले से एचआईवी संक्रमित है और वह गर्भवती है तो उसके बच्चे को जन्म देते समय या उसकी स्तनपान कराते समय बच्चों में संक्रमण फैल सकता है हालांकि से काम किया जा सकता है। इसलिए लोगों को एचआईवी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 1 दिसंबर को एचआईवी एड्स दिवस मनाया जाता है ।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story