×

World Milk Day Special: केवल शरीर के लिए ही नहीं, आपकी त्वचा के लिए भी है दूध फायदेमंद

World Milk Day Special: दूध बुढ़ापे में त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद करता है। दूध में रेटिनॉल होता है, जो अपने एंटी-एजिंग और त्वचा को बहाल करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 1 Jun 2022 9:52 AM GMT
X

World Milk Day Special: हम आपको दूध के बारे में और यह जानने में मदद करेंगे कि यह आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। इसलिए, यदि आप दूध को अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो अपना मन बना लें।

मुँहासे उपचार के लिए दूध

शरीर में विटामिन डी की कमी की अंतर्निहित समस्या के कारण मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए, दूध लगाने से मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फोर्टिफाइड दूध विटामिन डी से भरपूर होता है। आप सुखदायक प्रभाव के लिए दर्दनाक और सूजन वाले मुंहासों पर भी दूध लगा सकते हैं।

दूध अस्थायी रूप से मुँहासे की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। लेकिन कुछ अध्ययन हैं जो कहते हैं कि दूध कुछ प्रकार की त्वचा के लिए एक हानिकारक मुँहासे उपचार हो सकता है। इसलिए, सक्रिय मुँहासे पर दूध का उपयोग करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

सनबर्न के लिए दूध

आपने अपनी मां या दादी को गर्मियों में त्वचा पर ठंडे दूध के प्रभावों के बारे में बात करते सुना होगा। ठंडे दूध को एक कपड़े से लगाने से लंबे समय तक धूप में रहने के बाद त्वचा की परतों से गर्मी खींचने में मदद मिलती है।

लोग सदियों से सनबर्न के लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन सूजन या सनबर्न के इलाज के लिए दूध का उपयोग करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। जिन लोगों को डेयरी संवेदनशीलता है उन्हें इस घरेलू उपाय का उपयोग करने से पहले सावधान रहना चाहिए।

आप ठंडे कंप्रेस बनाने के लिए शेल्फ-स्थिर डिब्बाबंद दूध या ठंडे डेयरी दूध का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकता है। इन घरेलू उपचारों का उपयोग करने का मतलब यह नहीं है कि आपको सूरज की क्षति को रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत नहीं है।

एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट

प्राकृतिक अम्लता स्तर और लैक्टिक एसिड सामग्री के कारण दूध को प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दूध को एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल करने के बाद लोगों ने लाभ का अनुभव किया है। आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक केंद्रित लैक्टिक एसिड सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है। हालांकि बाजार में और भी कई ऐसे एक्सफोलिएंट्स हैं जो दूध से बेहतर हैं और ज्यादा असरदार हैं।

मॉइस्चराइजिंग गुण

दूध अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है और यही कारण है कि लोग त्वचा में नमी को बंद करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध का उपयोग बाजार में बिकने वाले उत्पादों को एक्सफोलिएट करने में भी किया जाता है। दूध में बायोटिन और अन्य मॉइस्चराइजिंग तत्व भी होते हैं जो सूखी, फटी, मुरझाई और परतदार त्वचा को पोषण देते हैं। इसमें त्वचा की गहरी परतों में जाने और अंदर से आवश्यक कंडीशनिंग और मॉइस्चराइजेशन प्रदान करने की क्षमता होती है।

यह त्वचा के लिए हाइड्रेशन का एक बड़ा स्रोत है और खुजली से छुटकारा पाने में मदद करता है। मुलायम और चमकती त्वचा के लिए आप दूध को फेस मास्क या क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में मौजूद विटामिन त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

डेयरी उत्पादों में पाया जाने वाला प्रोटीन बुढ़ापे में त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद करता है। दूध में रेटिनॉल होता है, जो अपने एंटी-एजिंग और त्वचा को बहाल करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा, दूध में विटामिन डी भी एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव डालता है और त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है। त्वचा की उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, और कभी-कभी खराब स्किनकेयर रूटीन का परिणाम हो सकता है। लगातार धूप में रहने से झुर्रियां पड़ सकती हैं। दूध में लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण सहायक होता है। यह चिकनी और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है।

कच्चे दूध में मौजूद मैग्नीशियम मुक्त कणों से लड़ता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। दूध में प्रोटीन टिश्यू की मरम्मत और विकास में मदद करता है जिससे त्वचा में कसाव और मजबूती आती है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story