×

Anand Sharma: आनंद शर्मा का कांग्रेस संचालन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा

Anand Sharma Resigns: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने रविवार को राज्य के लिए पार्टी की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 21 Aug 2022 4:04 PM GMT (Updated on: 21 Aug 2022 4:24 PM GMT)
Anand Sharma
X

आनंद शर्मा। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Anand Sharma Resigns: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) से पहले कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा (Congress Leader Anand Sharma) ने रविवार को राज्य के लिए पार्टी की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों ने बताया कि आनंद शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को लिखे पत्र में कहा है कि उनका स्वाभिमान 'गैर-पारक्रम्य' है और उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है।

भारी मन" से इस्तीफा दे दिया: आनंद शर्मा

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने "भारी मन" से इस्तीफा दे दिया और वह "आजीवन कांग्रेसी" बने रहेंगे। उन्होंने आगे ट्वीट किया, "मेरे खून में दौड़ने वाली कांग्रेस की विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध, इसमें कोई संदेह नहीं है! हालांकि, निरंतर बहिष्कार और अपमान को देखते हुए, एक स्वाभिमानी व्यक्ति के रूप में- मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा था।"

शर्मा का इस्तीफा G23 समूह के एक अन्य नेता के तुरंत बाद आता है। पार्टी में सामूहिक नेतृत्व के लिए दबाव डालने वाले वरिष्ठ पार्टी नेताओं का एक गुट - गुलाम नबी आज़ाद ने कुछ दिनों पहले जम्मू और कश्मीर में अभियान समिति के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया था।

परामर्श प्रक्रिया में उनकी अनदेखी की गई: शर्मा

शर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष से कहा है कि परामर्श प्रक्रिया में उनकी अनदेखी की गई है। हालांकि, उन्होंने गांधी से कहा कि वह राज्य में पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार करना जारी रखेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता को 26 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में संचालन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा दोनों G23 गुट के प्रमुख नेता हैं जो पार्टी नेतृत्व के फैसलों के आलोचक रहे हैं। भूपिंदर सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित प्रमुख दिग्गजों का समूह, ब्लॉक से लेकर सीडब्ल्यूसी स्तर तक के वास्तविक चुनावों पर जोर देता रहा है। शर्मा, जिन्हें हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े नेताओं में से एक माना जाता है, ने कथित तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष को अपने पत्र में कहा है कि उनके स्वाभिमान को ठेस पहुंची है क्योंकि उन्हें पार्टी की किसी भी बैठक के लिए परामर्श या आमंत्रित नहीं किया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story