×

Bilaspur AIIMS: जानें क्या है बिलासपुर एम्स की खासियत, जिसकी तारीफ कर रहे हैं भाजपा अध्यक्ष नड्डा

Bilaspur AIIMS: हिमाचल प्रदेश दौरे पर जेपी नड्डा ने क्यों की बिलासपुर एम्स की तारीफ।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 April 2022 8:01 AM GMT
JP Nadda
X

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Social media)

Bilaspur AIIMS: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बीते 9 अप्रैल को अपने 4 दिन के हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होनें राजधानी शिमला का भ्रमण करने के साथ ही लगातार पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर इसी साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए रणनीतियां बना रहे हैं। इस बीच हिमाचल दौरे पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राज्य के बिलासपुर स्थित AIIMS और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण कर दोनों संस्थानों की जमकर तारीफ की और इसे आने वाले समय में उत्तर भारत के सबसे बड़े संस्थानों में से एक की ओर अग्रसर बताया।

नड्डा ने की बिलासपुर AIIMS की तारीफ

अपने हिमाचल प्रदेश दौरे पर जेपी नड्डा ने बिलासपुर एम्स और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज को लेकर कहा कि-"सभी लोगों को बिलासपुर AIIMS को ज़रूर देखने जाना चाहिए क्योंकि आगामी भविष्य में आने वाले समय में यह अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है तथा आने वाले समय में। हमारे देश के सबसे बड़े इंजीनियर हाईड्रो इंजिनियरिंग कॉलेज से निकलने वाले हैं।"

आपको बता दें कि बिलासपुर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष का गृह जनपद है और वह अपने 4 दिवसीय हिमाचल यात्रा के 2 दिन यहीं बिताने वाले हैं।

जानें क्या है बिलासपुर एम्स की खासियत

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, बिलासपुर (AIIMS Bilaspur) एक मेडिकल स्कूल और अस्पताल है जो कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 अक्टूबर 2017 को इस संस्थान की आधारशिला रखी, जिसके बाद 12 इसका निर्माण कार्य पूर्ण कर 12 जनवरी 2021 को उद्घाटन किया गया।

बिलासपुर एम्स में मरीजों के इलाज हेतु अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं, जिसके चलते मरीजों को निजी अस्पतालों की अपेक्षा कम पैसे और विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा इलाज मुहैया कराया जाएगा। इसी के साथ बीते वर्ष शुरू हुई बिलासपुर एम्स की ओपीडी के माध्यम से प्रतिदिन करीब 350 मरीजों के इलाज का लक्ष्य रखा गया था। वहीं इसके अतिरिक्त बीते दिसंबर माह से ओपीडी के माध्यम से 9 स्पेशालिटी व 9 ही सुपर स्पेशालिटी विभाग शुरू किए गए थे, जिसके अंतर्गत जनरल मेडिसिन, सर्जरी, पिडयाट्रिक, ऑर्थोपेडिक्स, सर्जिकल ऑनकोलॉजी, न्यूरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड जैसे कई विभाग बेहद ही बेहतरी के साथ संचालित तैयार हो गए थे तथा समय के साथ इन्हें और भी अधिक बेहतर किया जा रहा है।

इसके अलावा बिलासपुर एम्स ने अपना पहला शिक्षण सत्र 12 जनवरी 2021 से शुरू किया था जिसके अंतर्गत 50 छात्रों ने एमबीबीएस कोर्स में दाखिला लिया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story