Himachal Pradesh: कुल्लू में फटा बादल, तबाही बनी बाढ़ ने मचाया हाहाकार, अलर्ट जारी

Cloud Burst: कुल्लू में बादल फटने के कारण जिले के कई गांवों में पानी भरने से बाढ़ (Flood) की स्थिति उत्पन्न हो गई है। प्रशासन हाई अलर्ट पर आ गया हैष

Rajat Verma
Published on: 6 July 2022 5:40 AM GMT (Updated on: 6 July 2022 6:43 AM GMT)
Cloud Burst in Himachal Pradesh: कुल्लू में बादल फटने से मचा हाहाकार, बाढ़ की चपेट में आए कई गांव, प्रशासन मुस्तैद
X

Cloud Burst (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Cloud Burst in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) स्थित पर्यटन क्षेत्र जनपद कुल्लू (Kullu) में बादल फटने (Cloud Burst) से हाहाकार मच गया है। ऐसे में बादल फटने के कारण जिले के कई गांवों में पानी भरने से बाढ़ (Flood) की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बादल फटने की इस प्राकृतिक आपदा के चलते स्थानीय प्रशासन हाई अलर्ट (High Alert) पर आ गया है तथा बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकालने की कवायद लगातार जारी है।

स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक बाढ़ के चलते करीब आधा दर्जन घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कुल 6 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

कुल्लू में बादल फटने के चलते मणिकर्ण घाटी में भारी तबाही देखने को मिली है और वहां पर मौजूद कई पर्यटन कैम्प नष्ट हो गए हैं। पर्यटन कैम्प नष्ट होने के चलते मौजूदा हालात में कई पर्यटकों के फंसे होने की खबर आ रही है। हालांकि, फिलहाल स्थानीय प्रशासन द्वारा ज़रूरी राहत प्रदान की जा रही है।

लोगों से सुरक्षित और सावधान रहने की अपील

कुल्लू जनपद के पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा ने जिले में बाढ़ की हालत को लेकर जानकारी साझा करते हुए बादल फटने से नदियों के बढ़े जलस्तर और मची भारी तबाही के बारे में बताया। एसपी गुरदेव शर्मा ने बाढ़ के मद्देनज़र जारी राहत एवं बचाव कार्य के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान को ओर लेकर जाय जा रहा है।

साथ ही इसी दौरान स्थानीय और बाढ़ ग्रस्त इलाके के लोगों को नदियों से दूर रहनकर खुद की सुरक्षा करने और मौजूदा हालात से सावधान रहने की सलाह दी गई है। सबसे अधिक समस्या नदियों के जलस्तर बढ़ने से देखने को मिल रही है, दरअसल इसके चलते बाढ़ के हालात सामान्य रहने पर भी आगे संकट बना रह सकता है।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए हमें Google News पर फॉलो करें।

Shreya

Shreya

Next Story