×

Himachal Pradesh: हिमाचल की सड़कों से हटेंगे पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहन, जानें नए सीएम का क्या है प्लान

Himachal Pradesh: सीएम सुक्खू ने बताया कि अगले पांच सालों में हिमाचल की सड़कों से पेट्रोल-डीजल के वाहन हटा दिए जाएंगे। इनकी जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल लेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Dec 2022 8:19 AM GMT
CM Sukhwinder New plan for Himachal
X

CM Sukhwinder New plan for Himachal : Photo- Social Media

Himachal Pradesh: अपनी खूबसूरत वादियों के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अगुवाई में बनी कांग्रेस की नई सरकार के एजेंडे में हिमाचल की आबोहवा प्राथमिकता में है। सीएम सुक्खू (CM Sukhu) ने बताया कि अगले पांच सालों में हिमाचल की सड़कों से पेट्रोल-डीजल के वाहन हटा दिए जाएंगे। इनकी जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) लेंगे। 3 जिलों में ग्रीन सिटी पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के मुताबिक, पहले चरण में राजधानी शिमला, कांगड़ा और कुल्लू जिले में पेट्रोल-डीजल (petrol and diesel Vehicles) से चलने वाली सरकारी गाड़ियों को बदला जाएगा। फिर धीरे – धीरे प्राइवेट गाड़ियों को बदलने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। अधिकारियों को इन जिलों में इस प्रोजेक्ट की सफलता के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

70 प्रतिशत लोकल लोगों को मिलेगा रोजगार

सीएम सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि टूरिज्म और हाईड्रो सेक्टर के लिए सरकार ओपन पॉलिसी लाएगी। राज्य में निवेशकों को क्लीरेंस लेने में किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार उद्योगों को स्वयं क्लियरेंस लेकर देगी। राज्य में आने वाले निवेश से 70 प्रतिशित लोकल लोगों को रोजगार मिलेगा।

मंत्री पद को लेकर दिल्ली में माथापच्ची

हिमाचल प्रदेश में इस बार कांग्रेस के 40 विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। ऐसे में पार्टी में मंत्रीपद के दावेदारों की फौज खड़ी हो गई है। सीएम और डिप्टी सीएम के बाद अब कैबिनेट में अधिकतम 10 लोगों को ही जगह मिल सकती है। जबकि धनीराम शांडिल्य जैसे सीनियर नेता अभी भी उपमुख्यमंत्री के पद के लिए अड़े हुए हैं।

मंत्री पद को लेकर पार्टी में मचे ऊआपोह के बीच सीएम सुक्खू समेत सभी विधायक आज हिमाचल से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। हिमाचल सीएम का कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने का प्लान है। माना जा रहा है कि इसमें कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हो सकती है। इसके बाद मुख्यमंत्री समेत हिमाचल के सभी विधायक राजस्थान के अलवर के लिए रवाना होंगे। जहां वे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story