×

Himachal Election 2022: कुल्लू में बागी बने मुसीबत, वीडियो में देखें हिमाचल प्रदेश का चुनावी हाल

Himachal Election 2022: इसमें चार विधानसभा क्षेत्र हैं - मनाली, कुल्लू, बंजार और आनी। भाजपा को इस जिले की चारों सीटों पर बागियों की समस्या झेलनी पड़ रही है।

Yogesh Mishra
Written By Yogesh Mishra
Published on: 11 Nov 2022 2:43 PM GMT
X

Himachal Election 2022: विश्व मानचित्र पर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, कुल्लू हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र की सबसे बड़ी घाटी है। इसमें चार विधानसभा क्षेत्र हैं - मनाली, कुल्लू, बंजार और आनी। भाजपा को इस जिले की चारों सीटों पर बागियों की समस्या झेलनी पड़ रही है जबकि कांग्रेस के पास आरक्षित सीट अन्नी में एक बागी उम्मीदवार है।

राष्ट्रीय राजमार्गों का चौड़ीकरण एक ऐसी परियोजना है जिससे सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोग चिंतित हैं। 2012-17 के कांग्रेस शासन के दौरान भूमि अधिग्रहण के लिए विस्थापित हुए परिवार तत्कालीन कांग्रेस सरकार और उसके बाद के भाजपा शासन दोनों के खिलाफ हैं।

सैकड़ों विस्थापित परिवार बेहतर मुआवजे की मांग कर रहे हैं और उनके अभियान को अच्छा समर्थन भी मिल रहा है। स्थानीय लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए भाजपा द्वारा एक संघर्ष समिति भी बनाई गई थी। लेकिन पैनल का नेतृत्व करने वाले भाजपा नेता महेंद्र ठाकुर अब मनाली से बागी उम्मीदवार हैं। निवासियों का कहना है कि कई सड़क परियोजनाएं जो बहुत पहले शुरू की गई थीं, उन्हें अभी तक दिन का उजाला नहीं दिख रहा है।

कुल्लू को कांगड़ा से जोड़ने के लिए भुभो जोत सुरंग की घोषणा दो दशक पहले की गई थी। इसके अलावा जालोरी जोत सुरंग, कुल्लू को कांगड़ा से जोड़ने के लिए बननी है। इसे दो दशक पहले भी प्रस्तावित किया गया था। दोनों प्रोजेक्ट शुरु ही नहीं हो पाए।

इसी तरह, भुंतर, कुल्लू में बिजली महादेव मंदिर तक के लिए लगभग एक दशक पहले रोप वे प्रोजेक्ट घोषित किया गया था, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। जून 2020 में, परियोजना की लागत 150 करोड़ रुपये आंकी गई थी। मई 2022 में, जब परियोजना को अंतिम मंजूरी मिली, तो इसकी लागत 200 करोड़ रुपये बताई गई। इस तरह के अधूरे प्रोजेक्ट यहां के लोगों के लिए भी विवाद का प्रमुख कारण हैं।

कुल्लू निर्वाचन क्षेत्र

मौजूदा विधायक: सुंदर सिंह ठाकुर (कांग्रेस) मैदान में हैं - भाजपा से नरोत्तम ठाकुर, कांग्रेस से सुंदर सिंह ठाकुर, आप से शेर सिंह शेरा नेगी, सीपीआई (एम) से होतम सिंह सोनखला और निर्दलीय राम सिंह ठाकुर। कांग्रेस के सुंदर ठाकुर 2012 में चुनाव हार गए थे, लेकिन 2017 में, भाजपा की लहर के बावजूद, उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेता महेश्वर सिंह ठाकुर को हराया।

इस बार भाजपा ने नरोत्तम ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि शुरू में, भाजपा का झुकाव महेश्वर की ओर था, उनके बेटे हितेश्वर सिंह ठाकुर ने बंजार निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय के रूप में पर्चा दाखिल किया। इसके बाद महेश्वर की संभावनायें काफी बिगड़ गईं। क्योंकि उन्होंने भी अपने बेटे के लिए समर्थन हासिल करना शुरू कर दिया।

इसके बाद, नामांकन वापस लेने के आखिरी दिन भाजपा ने एक सरकारी शिक्षक नरोत्तम ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया। जिन्होंने राजनीति में शामिल होने के लिए समय से पहले सेवानिवृत्ति ले ली थी। महेश्वर ने अंततः अपने कागजात वापस ले लिए।

नरोत्तम पैराशूट उम्मीदवार बन गए। इस हंगामे के बीच भाजपा के बागी उम्मीदवार राम सिंह ठाकुर मैदान में हैं। उन्होंने 2012 में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। लेकिन चुनाव हार गए थे। जिसके बाद 2017 में उन्हें टिकट नहीं दिया गया। पिछली बार पार्टी ने उन्हें शांत किया था, लेकिन इस बार उन्होंने निर्दलीय लड़ने का रास्ता चुना।

मनाली निर्वाचन क्षेत्र

मौजूदा विधायक: गोविंद सिंह ठाकुर (भाजपा) मैदान में हैं। कांग्रेस के भुवनेश्वर गौरी, आप के अनुराग प्रार्थी और निर्दलीय महेंद्र ठाकुर।

इस सीट पर भी भाजपा के पास महेंद्र सिंह ठाकुर के रूप में एक बागी उम्मीदवार है, जो राजमार्ग परियोजनाओं को फोर लेन किए जाने के कारण विस्थापितों के आंदोलन का नेतृत्व करते रहे हैं। आंदोलन में सबसे आगे रहने के कारण भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया।

अब वे निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने मौजूदा विधायक गोविंद सिंह ठाकुर के साथ जाने का फैसला किया है। कांग्रेस उम्मीदवार भुवनेश्वर गौड़ हैं, जो राज्य के पूर्व कृषि मंत्री राज कृष्ण गौर के बेटे हैं।

बंजर निर्वाचन क्षेत्र

मौजूदा विधायक: सुरेंद्र शौरी मैदान में हैं। कांग्रेस के खिमी रामो, आप के नीरज सैनी और निर्दलीय हितेश्वर ठाकुर।

तीन बार के जिला परिषद सदस्य और भाजपा नेता महेश्वर सिंह ठाकुर के बेटे हितेश्वर सिंह ठाकुर इस बार निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। हितेश्वर की पत्नी, विभा सिंह, स्वतंत्र जिला परिषद सदस्य हैं । क्योंकि वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है। हालांकि भाजपा ने अपने मौजूदा विधायक पर भरोसा किया। लेकिन कांग्रेस ने खिमी राम को टिकट दिया, जो 2003 और 2007 में भाजपा विधायक थे।

अन्नी (एससी)

मौजूदा विधायक: किशोरी लाल (भाजपा) मैदान में हैं – भाजपा के लोकेंद्र कुमार, कांग्रेस के बंसी लाल कौशल, आप के डॉ इंदर पॉल, माकपा के देवकी नंदो और निर्दलीय किशोरी लाल और पारस राम।

मौजूदा भाजपा विधायक किशोरी लाल अब बागी उम्मीदवार हैं। निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस के पारस राम एक अन्य बागी हैं जो निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। पारस राम ने 2017 में कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा था और हार गए थे।

हालांकि भाजपा ने लोकेंद्र कुमार को मैदान में उतारा है । लेकिन सूत्रों का कहना है कि स्थानीय भाजपा इकाई इस फैसले से नाखुश है। कांग्रेस को भी अपने उम्मीदवार बंसीलाल कौशल के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय कांग्रेस इकाई के कई नेता पारस राम के लिए प्रचार कर रहे हैं और पार्टी के छह सदस्यों को इसके लिए निलंबित भी किया गया था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story