×

Himachal News: हिमाचल के मैक्लोडगंज और धर्मशाला पर भी डूबने के खतरा

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला से मैक्लोडगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क कई जगहों पर डूब रही है। यही नहीं, राजधानी शिमला में प्रतिष्ठित रिज जल्द ही असुरक्षित हो सकता है।

Neel Mani Lal
Published on: 14 Jan 2023 8:21 AM GMT
Himachal News
X

Himachal News (Social Media)

Himachal News: उत्तराखंड का जोशीमठ जिस तरह डूब रहा है, वैसी ही कहानी हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामने आ रही है। हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला से मैक्लोडगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क कई जगहों पर डूब रही है। यही नहीं, राजधानी शिमला में प्रतिष्ठित रिज जल्द ही असुरक्षित हो सकता है। इस स्थान की शोभा बढ़ाने वाले ब्रिटिश युग के स्थलों को खतरा हो सकता है।

बड़े पैमाने पर निर्माण

आने वाली त्रासदी की वजह बड़े पैमाने पर जारी निर्माण कार्य है। इन कार्यों में कुछ दूरदराज के गांवों में एक पनबिजली परियोजना के लिए सुरंग बनाने का काम से लेकर उन जगहों पर सड़क चौड़ा करने का काम शामिल है जहां मिट्टी की ताकत पर सवाल उठाया जा रहा है।

खतरे की घण्टी

भूवैज्ञानिकों ने धर्मशाला के मैक्लोडगंज के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। भूविज्ञानी कहते हैं कि आपदाओं को टालने के लिए छोटे पैमाने पर भूस्खलन मानचित्रण और करने की जरूरत है। सड़क काटने और टनल बोरिंग वैज्ञानिक तरीकों से किए जाने की जरूरत है। क्योंकि यह विनाश का मुख्य कारण है। कांगड़ा के उपायुक्त निपुन जिंदल का कहना है कि हालांकि मैक्लोडगंज पर खतरे के बारे में चर्चा हुई है, लेकिन अभी तक कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट पेश नहीं की गई है। नगर आयुक्त और टाउन एंड कंट्री प्लानर से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

बेतरतीब विकास

बेतरतीब निर्माण, जलविद्युत संयंत्रों जैसी बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और पहाड़ियों की असंवेदनशील कटाई के कारण आसपास की मिट्टी नरम हो गई है और इसके चलते घरों में दरारें आ गई हैं।

  • धर्मशाला से निर्वासित तिब्बती सरकार की राजधानी मैक्लोडगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क कई जगहों पर धंस रही है।
  • शिमला का मशहूर रिज भी खतरे में है। रिज पर स्थित कई पुरानी आलीशान ब्रिटिशकालीन इमारतों को भारी नुकसान हो सकता है।
  • किन्नौर जिले के मीरू गांव में दरारें आ गई हैं। इसके पास ही एक जलविद्युत इकाई है।
  • कीरतपुर-मनाली हाईवे के किनारे के कई गांवों में भी घरों में दरारें आ गई हैं।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story