×

Himachal Pradesh CM Name: हिमाचल सीएम रेस में तीन नाम, आलाकमान करेगा फाइनल एलान

Himachal Pradesh CM Face: शुक्रवार देर रात समाप्त हुई सीएलपी की बैठक में पार्टी के हाई कमांड को निर्णय लेने के लिए अधिकृत कर दिया गया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 10 Dec 2022 3:18 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2022 3:31 AM GMT)
Himachal Pradesh Congress
X

हिमाचल सीएम रेस में तीन नाम (photo: social media )

Himachal Pradesh CM Name Announcement: हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों लॉबिंग तेज हो गई है। यहां पीसीसी प्रमुख और पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह सार्वजनिक रूप से अपने दिवंगत पति की राजनीतिक विरासत पर जोर दे रही हैं। शुक्रवार देर रात समाप्त हुई सीएलपी की बैठक में पार्टी के हाई कमांड को निर्णय लेने के लिए अधिकृत कर दिया गया है। अब हाई कमान यह तय करेगा कि नई सरकार का नेतृत्व कौन करेगा।

सीएलपी की बैठक शुरू होने से पहले प्रतिभा ने कहा, पार्टी नेतृत्व उनके वीरभद्र के परिवार की उपेक्षा नहीं कर सकता, कम से कम इसलिए और नहीं क्योंकि चुनाव उनके नाम पर लड़ा गया था। उन्होंने कहा जब मुझे राज्य पार्टी प्रमुख नियुक्त किया गया था, तब AICC अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुझसे कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने के लिए कहा था। मैंने सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया। हमारी 40 सीटों की संख्या हमारी कड़ी मेहनत का परिणाम है।

पार्टी के एकल-बिंदु प्रस्ताव में कहा गया है कि तीन दावेदारों - प्रतिभा, अभियान समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री - में से किसी का भी आलाकमान का चयन सभी विधायकों द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

बैठक में किसी नाम पर चर्चा नहीं हुई

इससे पहले एआईसीसी के महासचिव और हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला ने इस बात से इनकार किया था कि पार्टी में गुटबाजी है। उन्होंने कहा था, सीएलपी नेता के पद के लिए बैठक में किसी नाम पर चर्चा नहीं हुई और यह खुद दिखाता है कि सर्वसम्मत निर्णय लिया गया है। शुक्ला के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके पूर्व हरियाणा समकक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, और दावेदार प्रतिभा और सुक्खू थे, उन्होंने कहा था कि पार्टी पर्यवेक्षक शनिवार को आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे, जिसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

बघेल, हुड्डा, शुक्ला और एआईसीसी सचिवों गुरकीरत सिंह कोटली, संजय दत्त और तेजिंदर पाल सिंह बिट्टू सहित केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में बैठक देर शाम शुरू हुई।

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की बैठक दोपहर के आसपास शिमला में राज्य पार्टी कार्यालय में होनी थी, लेकिन उनमें से अधिकांश के देर से आने के कारण इसे दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसे शाम 6 बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था, लेकिन यह रात 8 बजे के करीब शुरू नहीं हुआ।

सुक्खू ने बैठक में जाने से पहले संवाददाताओं से कहा कि वह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नहीं थे, उन्होंने खुद को "एक अनुशासित सैनिक और पार्टी कार्यकर्ता" के रूप में पेश किया।

पीसीसी प्रमुख प्रतिभा के बेटे और शिमला (ग्रामीण) के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सीएम को चुनना नवनिर्वाचित विधायकों का विशेषाधिकार है, जिनमें से लगभग 22 स्पष्ट रूप से सुक्खू का समर्थन कर रहे हैं। बाकी में से कुछ प्रतिभा या अग्निहोत्री का समर्थन करते हैं, जबकि लगभग पांच विधायकों ने प्रतीक्षा-और-देखने का दृष्टिकोण अपनाया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story