×

Himachal Pradesh Politics: सीएम अचानक दिल्ली तलब, सियासी माहौल गरमाया, कांग्रेस बोली-अब जयराम का नंबर

Himachal Pradesh Politics: गुजरात में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को हाईकमान की ओर से अचानक दिल्ली तलब किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 14 Sep 2021 5:40 AM GMT
Himachal Pradesh Politics: सीएम अचानक दिल्ली तलब, सियासी माहौल गरमाया, कांग्रेस बोली-अब जयराम का नंबर
X

पीएम मोदी संग सीएम जयराम ठाकुर (फोटो साभार- ट्विटर)

Himachal Pradesh Politics: गुजरात में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (Himachal Pradesh Chief Minister) जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) को हाईकमान की ओर से अचानक दिल्ली (Delhi) तलब किए जाने से राज्य का सियासी तापमान काफी चढ़ गया है। मजे की बात यह है कि मुख्यमंत्री रविवार को ही दिल्ली से शिमला पहुंचे थे मगर उन्हें फिर दिल्ली बुलाया गया है। मुख्यमंत्री की आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री को अचानक दिल्ली तलब किए जाने के बाद कांग्रेस की ओर से गुजरात की कहानी हिमाचल प्रदेश में भी दोहराने की बात कही जा रही है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री की विफलता के कारण उन्हें पद से हटाने की तैयारी है। दूसरी ओर भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री को उपचुनाव की तैयारियों के संबंध में चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया गया है। वैसे भाजपा हाईकमान की ओर से हाल में कई राज्यों के नेतृत्व में किए गए फेरबदल के बाद मुख्यमंत्री को अचानक दिल्ली तलब किए जाने से राज्य का सियासी माहौल जरूर गरमा गया है।

जयराम ठाकुर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुजरात प्रकरण से सियासी अटकलें तेज

भाजपा हाईकमान की ओर से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मंगलवार को दिल्ली पहुंचने का निर्देश दिया गया है। सियासी हलकों में यह खबर फैलने के बाद राज्य में तरह-तरह की राजनीतिक चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। भाजपा नेतृत्व की ओर से हाल में गुजरात में नेतृत्व परिवर्तन किया गया है और विजय रुपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल की ताजपोशी की गई है।

गुजरात प्रकरण के तुरंत बाद जयराम ठाकुर को तलब किए जाने से सियासी हलकों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि कहीं अगला नंबर हिमाचल प्रदेश का तो नहीं है। प्रदेश के भाजपा नेताओं में भी इसे लेकर आपसी चर्चाएं तो जरूर हो रही हैं मगर कोई भी इस मुद्दे पर खुलकर बोलने को तैयार नहीं है। भाजपा नेता हाईकमान की ओर से उठाए जाने वाले कदम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

जयराम ठाकुर- जेपी नड्डा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नड्डा से आज होगी सीएम की मुलाकात

मजे की बात यह है कि मुख्यमंत्री रविवार को ही दिल्ली का दौरा पूरा करके शिमला लौटे हैं। वे बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने के लिए दिल्ली गए थे। गुरुवार को राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें हिमाचल आने का न्योता दिया है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए कई केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री उज्जैन गए थे मगर वहां से लौटकर दिल्ली होते हुए ही उनकी शिमला वापसी हुई है। वे दिल्ली से रविवार को शिमला वापस पहुंचे मगर फिर अचानक उन्हें दिल्ली तलब कर लिया गया।

मुख्यमंत्री की आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात प्रस्तावित है। दोनों नेताओं की मुलाकात का एजेंडा स्पष्ट नहीं है मगर पार्टी से जुड़े हुए कुछ सूत्रों का कहना है कि नड्डा मुख्यमंत्री से राज्य में होने वाले उपचुनावों के संबंध में चर्चा करेंगे। सरकार और संगठन के बीच बेहतर समन्वय बनाने पर भी दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है।

कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कांग्रेस बोली-सीएम अपनी कुर्सी की चिंता करें

दूसरी ओर कांग्रेस ने राज्य में नेतृत्व परिवर्तन का शिगूफा छोड़कर सियासी माहौल गरमा दिया है। कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कांग्रेस को लेकर नाहक परेशान हैं। उन्हें चुनाव में कांग्रेस के चेहरे की चिंता करना छोड़ देना चाहिए। कांग्रेस की चिंता छोड़कर उन्हें अपनी कुर्सी बचाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि भाजपा ने हाल के दिनों में पांच मुख्यमंत्री बदल डाले हैं। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने भी कहा कि कांग्रेस पर हमला करने के बजाय मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी की चिंता करनी चाहिए। भाजपा जिस तरह अपने मुख्यमंत्रियों को बदल रही है, वैसे उनका नंबर भी लग सकता है।

2019 में संभाली राज्य की कमान

जयराम ठाकुर ने 16 फरवरी, 2019 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वे पांच बार भाजपा के टिकट पर विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। उनके शपथग्रहण समारोह को भाजपा की ओर से बड़ा इवेंट बनाया गया था। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शिमला पहुंचे थे।

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया था। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा 68 में से 44 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी। जयराम ठाकुर मंडी क्षेत्र के पहले ऐसे नेता हैं जो मुख्यमंत्री पद तक पहुंचे हैं। अब उनके सियासी भविष्य को लेकर भाजपा हाईकमान के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story