×

Himachal Pradesh Tourist Places: बेहद सुंदर है हिमाचल के पर्यटक स्थल, जिनके बारे में हैं टूरिस्ट अनजान

Himachal Pradesh Tourist Places: हिमाचल की ऊंची-ऊंची घाटियों और पहाड़ियों के साथ प्राकृतिक खूबसूरती यहां आने वाले लोगों को शांति और सुकून प्रदान करती है। वहीं, आज हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका पर्यटकों को अभी तक पता नहीं है।

Deepak Kumar

Written By Deepak KumarPublished By Network

Published on 29 Dec 2021 10:05 AM GMT

himachal pradesh
X

हिमाचल प्रदेश। 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Himachal Pradesh Tourist Places: प्राकृतिक सौन्दर्य, घाटी, झरने और हरियाली का जहां नाम आता है, तो सबसे पहले हिमाचल प्रदेश का नाम जेहन में आता है। हिमाचल प्रदेश में हर साल हजारों पर्यटकों का तांता लगा रहता है। वहीं. हिमाचल की ऊंची-ऊंची घाटियों और पहाड़ियों के साथ प्राकृतिक खूबसूरती यहां आने वाले लोगों को शांति और सुकून प्रदान करती है। वहीं, आज हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका पर्यटकों को अभी तक पता नहीं है। आइए जानें :-


काली का टिब्बा

काली का टिब्बा चायल की पहाड़ियों में बसा एक खूबसूरत मंदिर है. ये मंदिर यहां की सबसे ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर में 5 शिवलिंग स्थापित है, इस मंदिर का निर्माण 2002 में किया गया था। चायल की वादियों में काली मंदिर के साथ-साथ पंचमुखी हनुमान मंदिर, गणेश व शिव के भी कई मंदिर हैं। काली का टिब्बा मंदिर चारों ओर से संगमरमर के पत्थरों से बना हुआ है। मान्यता है कि देवी के दरबार में सच्चे और साफ दिल से मांगी हुई हर मुराद जरूर पूरी होती है।


छिटकुल

छितकुल (Chitkul) भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के किन्नौर ज़िले में स्थित एक गांव है। यह बस्पा घाटी में बस्पा नदी के किनारे बसा ये गांव आपको जन्नत सा प्रतीत होगा। ये ही वजह है कि जो लोग इस गांव में एक बार जाता है उसका बार बार यहां जाने का दिल करता है। यहां का साफ वातावरण और ठंडी-ठंडी हवा काफी सुकून देती है। यहां जाने के बाद आपका घर वापस आने का दिल नहीं करेगा।


कल्पा

कल्पा (Kalpa) भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के किन्नौर जिले में स्थित एक बस्ती है। यह सतलुज नदी की घाटी में स्थित है और हिन्दू व बौद्ध धार्मिक स्थल है। कल्पा समुद्र तल से 2960 मीटर की ऊंचाई पर स्थित और शिमला से 260 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा सा कस्बा है। हिमाचल के इस खूबसूरत गांव को चुनिंदा खास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। किसी भी जगह से कैलाश पर्वत की बर्फीली चोटियां आसानी से दिख जाती हैं।


मणिकर्ण

मणिकर्ण हिमाचल प्रदेश राज्य में कुल्लू जिले के भुंतर से उत्तर पश्चिम में पार्वती घाटी में व्यास और पार्वती नदियों के मध्य बसा है, जो हिन्दुओं और सिक्खों का एक तीर्थस्थल है। यह समुद्र तल से 1760 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और कुल्लू से इसकी दूरी लगभग 45 किमी है। मणिकर्ण अपने गर्म पानी के चश्मों के लिए भी प्रसिद्ध है। देश-विदेश के लाखों प्रकृति प्रेमी पर्यटक यहां बार-बार आते है, विशेष रूप से ऐसे पर्यटक जो चर्म रोग या गठिया जैसे रोगों से परेशान हों यहां आकर स्वास्थ्य सुख पाते हैं। वहीं, प्रति वर्ष अनेक युवा स्कूटरों व मोटरसाइकिलों पर ही मणिकर्ण की यात्रा का रोमांचक अनुभव लेते हैं।


चैडविक फॉल

राजधानी शिमला में चैडविक फॉल स्थित है। शिमला हिल स्टेशन पर देश-विदेश से यात्री घूमने आते हैं। चैडविक फॉल को शिमला की शान भी कहा जाता है। घने जंगलों से घिरा यह स्थान समर हिल चौक से लगभग 7 कि.मी की दूरी पर स्थित है। चैडविक फॉल समुद्र तल से लगभग 1,586 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 67 मीटर लंबा यह झरना बारिश के मौसम में बेहद सुन्दर दिखाई देता है। इस झरने का पानी एकदम स्वच्छ व शीतल है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story