×

National Achievement Survey: एनसीईआरटी को लेकर असमंजस खत्म, कल होगी हिमाचल के 1979 स्कूलों में परीक्षा

हिमाचल प्रदेश के 1979 स्कूलों में कल नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा होगी। इसमें प्रदेश के 1286 सरकारी और 693 निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की सर्वे के तहत परीक्षा ली जाएगी। गणित, विज्ञान, हिंदी, सामाजिक विज्ञान विषय की दो-दो घंटे की परीक्षा ली जाएगी। ओएमआर शीट पर यह परीक्षा होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 11 Nov 2021 2:39 AM GMT
National Achievement Survey
X

हिमाचल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण परीक्षा कल।  (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

National Achievement Survey: स्कूली छात्रों में शिक्षा के स्तर का आकलन करने के लिये राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 (National Achievement Survey 2021) का आयोजन 12 नवंबर को किया जायेगा। इसी के तहत प्रदेश के 1979 स्कूलों में शुक्रवार को नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) की परीक्षा होगी। प्रदेश के 1286 सरकारी और 693 निजी स्कूलों के विद्यार्थियों की सर्वे के तहत परीक्षा ली जाएगी। गणित, विज्ञान, हिंदी, सामाजिक विज्ञान विषय की दो-दो घंटे की परीक्षा ली जाएगी। ओएमआर शीट पर यह परीक्षा होगी। अभी तक प्रदेश में तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद होने से सर्वे की परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

12 नवंबर को होगा नेशनल अचीवमेंट सर्वे

अब सरकार (Himachal Government) ने बुधवार से तीसरी से सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की भी नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला लेकर भ्रम की स्थिति को दूर कर दिया है। नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey) के तहत 12 नवंबर को तीसरी, पांचवीं, आठवीं एवं दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की देश भर में परीक्षा होगी। सर्वे (National Achievement Survey) के जरिये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का शैक्षिक मूल्यांकन किया जाएगा। हिमाचल के 1979 स्कूलों में सर्वे की परीक्षा होगी। एनसीईआरटी और सीबीएसई के संयुक्त तत्वावधान में सर्वे करवाया जा रहा है। परीक्षा में प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होंगे। तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों से गणित, भाषा एवं ईवीएस विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का करना आकलन

आठवीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेजी विषयों से संबंधित प्रश्न आएंगे। इस सर्वे (National Achievement Survey) का उद्देश्य सभी प्रदेशों के सरकारी स्कूलों सहित सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में स्कूलों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियां और कार्यक्रम तैयार करते हुए विद्यार्थियों के सीखने में सुधार लाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य किए जाते हैं।

दो वर्ष बाद किया जाता है सर्वे

दो वर्ष बाद इस सर्वे को किया जाता है। आज इन सभी स्कूलों में ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर जवाब देने की रिहर्सल करवाई जाएगी। दो साल बाद देश भर में एनसीईआरटी और सीबीएसई नेशनल अचीवमेंट सर्वे (CBSE National Achievement Survey) करने जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story