×

PM Modi In Himachal: देश को चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे पीएम मोदी

PM Modi In Himachal: पीएम नरेंद्र मोदी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय पहाड़ी राज्य हिमाचल को कई सौगात देंगे। हिमाचल से देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Oct 2022 2:59 AM GMT
PM Modi will present the fourth Vande Bharat Express train to the country, will also inaugurate IIIT
X

देश को चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे पीएम मोदी: Photo- Social Media

Shimla: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरूवार को चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री पर्यटकों (tourists) के बीच लोकप्रिय पहाड़ी राज्य हिमाचल को कई सौगात देंगे। पीएम मोदी हिमाचल से देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Country's fourth Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन अंब-अंदौरा से नई दिल्ली के बीच चलाई जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री चंबा में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस माह प्रधानमंत्री मोदी का ये दूसरा हिमाचल दौरा होने जा रहा है।

ऊना में आईआईआईटी का करेंगे लोकार्पण

पीएम नरेंद्र मोदी 128 करोड़ की लागत से बने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 2017 में इसकी आधारशिला खूद उन्होंने ही रखी थी। वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक स्टूडेंट अध्ययन कर रहे हैं। औषधि के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऊना जिले के हरोली में 1923 करोड़ की लागत से बनने वाले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे। सरकार का मानना है कि इस पार्क के बन जान से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। सरकार को करीब 10 हजार करोड़ रूपये का निवेश आकर्षित करने की उम्मीद है। और यह 20 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। इसके अलावा पीएम मोदी ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन का शिलान्यास भी करेंगे।

वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन

ऊना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंब- अंदौरा से नई दिल्ली तक चलने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन 412 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी। इस ट्रेन के चालू होने से हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली से हिमाचल प्रदेश की यात्रा चंद घंटों में पूरी की जा सकेगी। बता दें कि ये देश में चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में गांधीनगर से मुंबई के बीच तीसरे वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

ज्ञात हो कि इस साल के आखिरी में गुजरात के साथ – साथ हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। अब तक के परंपरा के मुताबिक, हिमाचल में हर पांच साल पर सत्ता बदलती रही है। राज्य में फिलहाल बीजेपी की सरकार है और पीएम मोदी उत्तराखंड की तरह हिमाचल में भी पार्टी को सत्ता में रिपीट कर इस पुरानी परंपरा को तोड़ना चाहते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story