×

Himachal Pradesh Election 2022: कौन बनेगा हिमाचल में मुख्यमंत्री?

Himachal Pradesh Election 2022: कांग्रेस, हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए तैयार दिख रही है लेकिन पार्टी में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार हने के चलते पार्टी को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Dec 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2022 10:41 AM GMT)
Who will be new Chief Minister of Himachal Pradesh
X

Who will be new Chief Minister of Himachal Pradesh (Image: Social Media)

Himachal Pradesh Election 2022: कांग्रेस, हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए तैयार दिख रही है लेकिन पार्टी में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार हने के चलते पार्टी को इस फ्रंट पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पार्टी में मुख्यमंत्री पद के कम से कम आठ दावेदार: केंद्रीय गृह मंत्री

चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस का मज़ाक उड़ाते हुए कहा था कि पार्टी में मुख्यमंत्री पद के कम से कम आठ दावेदार हैं। इस पर धर्मशाला के पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा था कि कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है जहां कोई भी मुख्यमंत्री बनने का सपना देख सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि - वह आठ सीएम उम्मीदवारों के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन मैं कह सकता हूं कि और भी हो सकते हैं। आखिरकार, इससे पता चलता है कि कांग्रेस कितनी लोकतांत्रिक है।

बहरहाल, मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सुखविंदर सिंह सुखू, मुकेश अग्निहोत्री और प्रतिभा सिंह दूसरों से आगे हैं। प्रतिभा सिंह मौजूदा सांसद हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा जबकि सुक्खू और अग्निहोत्री अपनी अपनी सीटों पर जीत की राह पर हैं।

दो अन्य नेताओं की मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ में

दो अन्य नेताओं - आशा कुमारी और कौल सिंह ठाकुर को मुख्यमंत्री पद के लिए दौड़ में माना जा रहा था लेकिन अब वे तस्वीर से लगभग बाहर हो गए हैं। डलहौजी से छह बार की विधायक आशा कुमारी का अपनी सीट से हारना तय है, वहीं आठ बार की विधायक ठाकुर, जो मंडी के द्रांग निर्वाचन क्षेत्र से लगातार जीती थीं, वह भी हार गईं हैं।

सुखविंदर सिंह सुक्खू

पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और इसकी प्रचार समिति के प्रमुख सुक्खू ने मध्य हिमाचल की नादौन सीट से चुनाव लड़ा था। पार्टी कैडर के बीच स्वीकार्यता वाले तीन बार के विधायक सुक्खू को सीएम पद के सबसे मजबूत दावेदारों में माना जाता है। आधिकारिक तौर पर, सुक्खू ने कहा है कि सीएम का फैसला पार्टी आलाकमान करेगा।

मुकेश अग्निहोत्री

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने दक्षिण-पश्चिम हिमाचल में हरोली से चुनाव लड़ा। चार बार के विधायक मुकेश के निर्वाचन क्षेत्र को परिसीमन से पहले संतोकगढ़ कहा जाता था, जहां से वे पहली बार 2003 में चुने गए थे। अग्निहोत्री 2017 के विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए थे।

प्रतिभा सिंह

वर्तमान हिमाचल पीसीसी प्रमुख और पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज वीरभद्र सिंह की पत्नी, सिंह पहली बार 2004 में मध्य हिमाचल के मंडी से महेश्वर सिंह को हराकर लोकसभा के लिए चुनी गई थीं। 2013 के उपचुनाव में, उन्होंने मौजूदा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को उसी सीट से हराया था, जिसका प्रतिनिधित्व उनके मुख्यमंत्री बनने से पहले उनके पति करते थे। वह भाजपा के राम स्वरूप शर्मा की मृत्यु के बाद सांसद चुनी गईं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story