×

सुरक्षा के बीच अमरनाथ के लिए रवाना हुआ 132 तीर्थयात्रियों का नया जत्था

By
Published on: 4 Aug 2017 6:27 AM GMT
सुरक्षा के बीच अमरनाथ के लिए रवाना हुआ 132 तीर्थयात्रियों का नया जत्था
X

जम्मू: कश्मीर घाटी के लिए शुक्रवार को 132 अमरनाथ तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू से रवाना हुआ। अधिकारी के अनुसार, तीर्थयात्रियों का जत्था तड़के 2.55 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच पांच वाहनों के काफिले में रवाना हुआ।

पुलिस महानिरीक्षक (आईडीपी) एस.डी सिंह जामवाल ने कहा कि जम्मू से कश्मीर घाटी के लिए तीर्थयात्रियों का आखिरी जत्था पांच अगस्त को रवाना होगा और इसके बाद सात अगस्त को समाप्त हो रही वार्षिक अमरनाथ यात्रा के तहत किसी भी यात्री को घाटी की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी।

40 दिनों की यह वार्षिक यात्रा 29 जून से शुरू हुई थी और यह सात अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर समाप्त होगी। इसी दिन रक्षाबंधन भी है।

यह भी पढ़ें : रक्षाबंधन विशेष : भद्रा का असर नहीं, सुबह भी बंधवा सकते हैं राखी

अमरनाथ यात्रियों के लिए बालटाल और पहलगाम दोनो मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं। अब तक करीब 2,57,589 लाख श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं।

तीर्थयात्री पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए 46 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग या 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग का इस्तेमाल करते हैं।

इस साल इस यात्रा के दौरान 48 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। इनमें से आठ की मौत आतंकवादी हमले में और 17 की सड़क दुर्घटना में हुई, जबकि 23 श्रद्धालुओं की मौत स्वाभाविक कारणों से हुई।

सौजन्य: आईएएनएस

Next Story