×

Tiger Spotting Places in India: टाइगर स्पॉटिंग के लिए भारत में पांच सबसे बेस्ट प्लेसेस, एक जगह तो लखनऊ से हैं बहुत नजदीक

Tiger Spotting Places in India: बाघ को कई जगहों पर घूमते हुए देखने के लिए आपका सौभाग्य होना चाहिए, लेकिन ये स्थान आपको जंगलों में बाघों को देखने की गारंटी देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Feb 2023 11:50 AM GMT
Tiger Spotting
X

Tiger Spotting (Image credit: social media)

Tiger Spotting in India: हर बार जब हम चिड़ियाघर या किसी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कदम रखते हैं, तो हमारी एक ही इच्छा होती है और वह है जंगली जानवरों को देखना। भारत में इतने सारे आश्चर्यजनक राष्ट्रीय उद्यान और भंडार हैं जो हजारों वनस्पतियों और जीवों का घर हैं। हर चीज में से एक जानवर जिसे हम देखना चाहते हैं वह है बाघ। बाघ को कई जगहों पर घूमते हुए देखने के लिए आपका सौभाग्य होना चाहिए, लेकिन ये स्थान आपको जंगलों में बाघों को देखने की गारंटी देते हैं। तो, यहां अपनी छुट्टियों की योजना बनाएं और जीप सफारी की सवारी करें, और जीवन भर का अनुभव लें।

1. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान (Ranthambore National Park)

राजस्थान का रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान बाघों को देखने के लिए देश के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। अवैध शिकार के कारण यहां बाघों की आबादी कुछ हद तक कम हो गई है, लेकिन फिर भी आप इन राजसी जानवरों को देख पाएंगे। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान सफारी पर सवारी करें और शानदार समय का आनंद लें। इसके अलावा, रणथंभौर किला, राजबाग जोगी महल और मंदिर देखें।


2. ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान (Tadoba National Park)

जब आप बाघों को देखने के लिए 'ताबोदा राष्ट्रीय उद्यान' की यात्रा कर रहे हों तो इसे हाँ मानें। यह राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है और वास्तव में, इसे भारत की बाघ राजधानी के रूप में जाना जाता है। यह वन्यजीव अभयारण्य विशाल है और भारत के सबसे बड़े बाघ अभयारण्यों में से एक माना जाता है। जीप सफारी पर जंगलों की खोज करते हुए आप यहां बाघों को देख सकते हैं।


3. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान (Bandhavgarh National Park)

'बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान' मध्य प्रदेश में स्थित है और यह सबसे खूबसूरत जैव विविधता उद्यानों में से एक है। यह जगह बाघों की अच्छी आबादी का दावा करती है और जलवायु जानवरों के लिए एकदम सही है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं और बाघों को देखने के लिए सफारी की सवारी करते हैं। यदि आप एक पशु प्रेमी हैं और प्रकृति में रहना पसंद करते हैं, तो आपको यह जगह पसंद आएगी।


4. पेंच राष्ट्रीय उद्यान (Pench National Park)

मध्य प्रदेश में बसा 'पेंच नेशनल पार्क' बंगाल टाइगर्स के लिए बेहद लोकप्रिय है। यहां बाघ दिखने की संभावना बहुत अधिक होती है और यात्री बाघों को घूमते हुए देखने का आनंद लेते हैं। बाघों के अलावा, इस राष्ट्रीय उद्यान में और भी बहुत कुछ हैं। आप जंगली सूअर, पक्षी, जंगली बिल्लियाँ, चीतल और भी बहुत कुछ देख सकते हैं। यहां बहने वाली पेंच नदी मनमोहक लगती है।


5. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान (Nagarahole National Park)

पश्चिमी घाट की तलहटी में बसा, 'नागराहोल राष्ट्रीय उद्यान' एक बाघ अभयारण्य है और यह प्रोजेक्ट टाइगर और प्रोजेक्ट हाथी के अंतर्गत आता है। बंगाल के बाघों, तेंदुओं और एशियाई हाथियों को देखने के लिए कर्नाटक में इस रिजर्व पर जाएँ। इस टाइगर रिजर्व को दक्षिण भारत में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story