×

भीमा-कोरेगांव: HC ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति...लेकिन !

भीमा कोरेगांव हिंसा को एक वर्ष पूरा होने वाला है। इस बार भी हर वर्ष की तरह 1 जनवरी को लाखों लोग भीमसागर भीमा-कोरेगांव पहुंचकर विजयस्तंभ का अभिवादन करेंगे। आपको बता दें, पिछले साल की हिंसा को देखते हुए इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

Rishi
Published on: 26 Dec 2018 11:51 AM GMT
भीमा-कोरेगांव: HC ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति...लेकिन !
X

पुणे: भीमा कोरेगांव हिंसा को एक वर्ष पूरा होने वाला है। इस बार भी हर वर्ष की तरह 1 जनवरी को लाखों लोग भीमसागर भीमा-कोरेगांव पहुंचकर विजयस्तंभ का अभिवादन करेंगे। आपको बता दें, पिछले साल की हिंसा को देखते हुए इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

ये भी देखें : कहां रुकोगे ! आज कोरेगांव की जीत का बवाल, कल खिलजी फिर जयचंद…

हाईकोर्ट ने दी इजाजत

हाईकोर्ट ने 30दिसंबर से 2 जनवरी तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति दी है। भीमा कोरेगांव में किसी भी तरह की अप्रिय घटना न हो इसके लिए पुणे जिलाधिकारी ने 12 जनवरी तक इस जगह पर सरकार को टेम्परी कब्जा देने की मांग की थी। उनके आवेदन का विचार करते हुए हाईकोर्ट ने उसे मंजूरी दे दी है। इसके बाद से 12 जनवरी तक भीमा-कोरेगांव विजयस्तंभ व आसपास राज्य सरकार का कब्जा रहेगा।

ये भी देखें : भीमा-कोरेगांव हिंसा: कोर्ट ने वरवरा राव को भेजा न्यायिक हिरासत में

दलित हर एक जनवरी को मनाते हैं जश्न

एक जनवरी 1818 में कोरेगांव में भीमा नदी के घाट पर पेशवाओं और अंग्रेजों के बीच घमासान युद्ध हुआ था। जिसमें अंग्रेजों ने पेशवाओं को मात दी थी और इस युद्ध में अंग्रेजों की ओर से लडे थे दलित महार। इसी युद्ध का दलित हर एक जनवरी को जश्न मनाते हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story