×

चिदंबरम ने चोकसी, नीरव मोदी की 80:20 स्कीम से की मदद: भाजपा

कांग्रेस द्वारा 12,600 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को लेकर निशाना बनाए जाने के बीच भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर आरोप लगाया कि

tiwarishalini
Published on: 6 March 2018 3:32 AM GMT
चिदंबरम ने चोकसी, नीरव मोदी की 80:20 स्कीम से की मदद: भाजपा
X

नई दिल्ली: कांग्रेस द्वारा 12,600 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को लेकर निशाना बनाए जाने के बीच भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर आरोप लगाया कि उन्होंने अरबों रुपये के बैंक घोटाले के मुख्य आरोपियों मेहुल चोकसी और नीरव मोदी को 80:20 स्वर्ण आयात योजना के जरिए लाभ पहुंचाया था। भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा कि उन्हें इस मुद्दे पर जवाब देना चाहिए।

यहां संवाददाताओं से बात करते हुए भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, "चिदंबरम ने 2014 में 16 मई को लागू की गई 80:20 योजना के तहत सात निजी आभूषण कारोबारियों को लाभ पहुंचाया, जिस दिन लोकसभा चुनावों के नतीजों की घोषणा की गई थी।"

प्रसाद ने कहा, "इन सात आभूषण कारोबारियों में गीतांजलि और स्टार्स ज्वैलर्स भी शामिल थे।"

उन्होंने कहा कि 80:20 स्वर्ण आयात योजना को संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की सरकार ने 2013 के अगस्त में शुरू किया था, जिसे नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के तीन महीनों में ही रद्द कर दिया गया।

प्रसाद ने कहा कि इससे पहले केवल धातु और खनिज ट्रेडिंग कॉरपोरेशन और सरकारी कंपनियों को ही स्वर्ण आयात करने की अनुमति थी, जिसे बदल दिया गया।

उन्होंने आरोप लगाया, "इस योजना के तहत राउंड-ट्रिपिंग (अनुचित फायदा उठाना) किया गया।"

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story