×

बीएसएफ ने गुजरात में पकड़े 3 पाकिस्तानी मछुआरे, जब्त की 14 नौकाएं

By
Published on: 7 Sep 2017 10:41 AM GMT
बीएसएफ ने गुजरात में पकड़े 3 पाकिस्तानी मछुआरे, जब्त की 14 नौकाएं
X

अहमदाबाद: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले में अरब सागर से लगे सीमावर्ती दलदली इलाके हरामीनाला से गुरूवार 7 सितंबर को दो अलग-अलग स्थानों से कुल 18 पाकिस्तानी नौकाओं और इन पर सवार तीन लोगों को पकड़ लिया जबकि 35 से अधिक अन्य पास ही की जमीनी सीमा के जरिए पड़ोसी देश में भाग गए।

बीएसएफ ने इसी इलाके से बुधवार को तीन पाकिस्तानी नौकाएं और इन पर सवार दो को पकड़ा था। इस तरह 24 घंटे के भीतर 21 पाकिस्तानी नौकाएं और पांच पाकिस्तानी पकड़े गए हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रिक्स ने माना: पाकिस्तान के लश्कर और जैश से है दुनिया को खतरा

बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि तड़के करीब साढ़े तीन बजे सीमा पर बने खंभा संख्या 1162 के पास से 14 नौकाओं को पकड़ा गया। इनके साथ पकड़े गए तीन युवकों, जिनकी उम्र 20 से 25 साल है, ने अपनी पहचान पाकिस्तानी के जाती गांव निवासी युसूफ, सज्जाद और इमाम के रूप में दी है। पहली नजर में ये सभी कल पकड़े गए दो युवकों की तरह मछुआरे ही मालूम होते हैं पर एहतियाती तौर पर खूफिया एजेंसियां उनसे गहन पूछताछ कर रही है।

इसके अलावा सीमा खंभा संख्या 1168 के पास से आज चार और लावारिस पाकिस्तानी नौकाएं पकड़ी गई हैं। आज पकड़ी गई नौकाओं से भी कल की नौकाओं की तर्ज पर कोई संदेहास्पद वस्तु नहीं मिली है। इनसे मछलियां, कपडे, बरतन, मछली पकडने के उपकरण और जाल आदि मिले हैं।

यह भी पढ़ें: मुशर्रफ ने कहा- दाउद पाकिस्तान में है, लेकिन क्यों करें भारत की मदद?

बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि सभी 21 नौकांए 25 गुणा 4 फीट के आकार की हैं तथा इनमें मोटर की जगह कम आवाज करने वाले चीन निर्मित पंखे लगाए गये हैं ताकि इनका इस्तेमाल चोरी छिपे भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश के लिए किया जा सके।

बुधवार की सुबह बीएसएफ की गश्ती नौकाओं ने सीमा खंभा संख्या 1166 के पास से तीन पाकिस्तानी नौकाओं और दो सवारों को पकड़ा था। अधिकारी ने बताया कि कल और आज जैसे ही गश्ती नौकाएं इनकी ओर बढ़ने लगी तो इन पर सवार अधिकतर लोग बिल्कुल करीब स्थित पाकिस्तान की जमीनी सीमा के जरिए भाग गए। पिछले 18 अगस्त को भी हरामीनाला से एक पाकिस्तानी नौका पकड़ी गई थी पर उस पर सवार सभी चार लोग पाकिस्तानी सीमा में भाग गए थे।

झींगा मछली और अन्य समुद्री खाद्य जीवों की प्रचुरता वाले इस सीमावर्ती इलाके में मानसून के बाद के मौसम में अक्सर पाकिस्तानी मछुआरे लालच में इसी तरह घुस जाते हैं और यहां से कई बार पाकिस्तानी नौकाएं पकड़ी जाती रही हैं। हालांकि पूर्व में पाकिस्तानी आतंकियों के घुसपैठ के लिए गुजरात तट का उपयोग किए जाने के मद्देनजर खूफिया एजेंसियां ऐसे मामलों को हल्के में नहीं लेती और गहनता से पड़ताल की जाती है।

Next Story